उत्तर भारत में मैदान से पहाड़ तक धूल की चादर, दिल्ली समेत तीन राज्यों में बुरा हाल

मौसम विभाग की मानें तो धूल का यह गुबार व गर्म हवा का असर शनिवार शाम तक ही छंट पाएगा। शनिवार व रविवार को हल्की बारिश की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 15 Jun 2018 07:33 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jun 2018 07:35 AM (IST)
उत्तर भारत में मैदान से पहाड़ तक धूल की चादर, दिल्ली समेत तीन राज्यों में बुरा हाल
उत्तर भारत में मैदान से पहाड़ तक धूल की चादर, दिल्ली समेत तीन राज्यों में बुरा हाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। उत्तर भारत के कई हिस्से गुरुवार को भी लगातार दूसरे दिन धूल की चादर से ढके रहे। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा का हाल सबसे बुरा रहा। विजिबिलिटी कम होने के कारण चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी 32 फ्लाइट्स रद रहीं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइए) पर भी आने-जाने वाली दो दर्जन उड़ानों का संचालन रद रहा।

रविवार तक दिल्ली में निर्माण कार्यों पर लगी रोक

दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए एलजी अनिल बैजल ने यहां रविवार तक भवन निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है। हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में 48 घंटे तक सभी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है। राजस्थान व बलूचिस्तान (पाकिस्तान) के रेगिस्तानी व मैदानी इलाकों से उठी धूल भरी हवाओं ने सबसे अधिक दिल्ली व पंजाब की आबोहवा को बिगाड़ा है।

शनिवार को मिल सकती है राहत, बारिश के भी आसार

मौसम विभाग की मानें तो धूल का यह गुबार व गर्म हवा का असर शनिवार शाम तक ही छंट पाएगा। शनिवार व रविवार को हल्की बारिश की संभावना है।  राजस्थान में बुधवार दोपहर बाद चली धूलभरी आंधी और फिर कुछ जिलों में हुई हल्की बारिश के कारण लोगों को राहत मिली है।

हरियाणा के सभी जिलों में पानी का छिड़काव करने के निर्देश

वहीं, उत्तराखंड में भी धूल की परत दूसरे दिन छाई रही। अगले 48 घंटे में देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंहनगर, नैनीताल, पौड़ी में 70 से 100 किलोमीटर की रफ्तार से अंधड़ चलने की संभावना है। उधर, हरियाणा सरकार ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पानी का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं। धूल के कारण पंचकूला और गुरुग्राम में स्थिति सबसे खराब रही है।

उत्तर प्रदेश में 18 की मौत

समूचा उत्तर प्रदेश धूल भरी धुंध की आगोश में रहा। वहीं, आंधी-बारिश ने आंबेडकरनगर, सीतापुर, गोंडा में भारी तबाही मचाई है। इस दौरान हुए हादसों में 13 की मौत हो गई और छह घायल हो गए। दूसरी ओर भीषण गर्मी के कारण भी पांच लोगों ने दम तोड़ दिया। पीएम 10 का खतरनाक लेवल गुरुवार सुबह आनंद विहार में रहारहा पीएम 2.5 का लेवल, जो काफी गंभीर है।

chat bot
आपका साथी