अहमद बुखारी के बेटे शाबान बुखारी बने दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने बेटे शाबान बुखारी को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। शाबान मस्जिद के 14वें शाही इमाम बने हैं।रविवार को जामा मस्जिद में आयोजित कार्यक्रम में शाबान की 14वें शाही इमाम के तौर पर दस्तारबंदी की गई। अभी अहमद बुखारी इमाम के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने पर शाबान इमाम की जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Geetarjun Publish:Mon, 26 Feb 2024 12:35 AM (IST) Updated:Mon, 26 Feb 2024 12:35 AM (IST)
अहमद बुखारी के बेटे शाबान बुखारी बने दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम
शाही इमाम के तौर पर बेटे शाबान बुखारी को दस्तारबंदी करते सैयद अहमद बुखारी व अन्य।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने बेटे शाबान बुखारी को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। शाबान मस्जिद के 14वें शाही इमाम बने हैं।रविवार को जामा मस्जिद में आयोजित कार्यक्रम में शाबान की 14वें शाही इमाम के तौर पर दस्तारबंदी की गई। अभी अहमद बुखारी इमाम के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने पर शाबान इमाम की जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

एमिटी यूनिवर्सिटी से समाज कार्य में स्नातकोत्तर करने वाले शाबान इस्लाम की व्यापक पढ़ाई जामिया अरबिया शम्सुल उलूम दिल्ली से पूरी की है। वर्ष 2014 में नायाब इमाम बनाए जाने के बाद से ही वह धर्म से जुड़े मामलों में देश-विदेश में प्रशिक्षण ले रहे थे।

मालूम हो कि भारत में शाही इमाम की व्यवस्था मुगलकाल में थी। इसके तहत जामा मस्जिद बनने के बाद शाहजहां ने मौलाना अब्दुल शाह बुखारी को शाही इमाम का पद दिया था। शाही का अर्थ होता है राजा और इमाम का अर्थ होता है नमाज पढ़ने वाला। तभी से बुखारी परिवार से इमाम बनाए जाने की परंपरा चली आ रही है।

chat bot
आपका साथी