शराब पीने के बाद 'गाड़ी आज तेरा भाई चलाएगा', जानिए ऐसे लोगों के लिए क्या कहती है दिल्ली पुलिस

पुलिस ने अपने पोस्ट में उन कामन शब्दों का इस्तेमाल किया जो युवाओं के बीच काफी प्रचलित हैं। ट्वीट में एक ग्राफ जारी किया गया। ग्राफ में बताया गया कि जिन लोगों ने ड्रिंक की सिर्फ एक शाट ली है उनके सुरक्षित घर पहुंचने की संभावना काफी अधिक है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Jun 2022 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jun 2022 08:51 PM (IST)
शराब पीने के बाद 'गाड़ी आज तेरा भाई चलाएगा', जानिए ऐसे लोगों के लिए क्या कहती है दिल्ली पुलिस
दिल्ली पुलिस की नजर में "यारो मुझे कैब कराओ मैं नशे में हूं', सबसे सुरक्षित

नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]।  दिल्ली पुलिस इंटरनेट मीडिया के दौर में लोगों से जुड़ने के लिए हर रोज नए तरीके इजाद कर रही है। शनिवार को दिल्ली पुलिस ने मजेदार तरीके से शराबियों को चेतावनी दी। पुलिस ने ट्विटर पर एक पोस्ट साझा किया, जिसमें बताया गया कि किसी व्यक्ति के शराब पीने के बाद वाहन चलाते हुए सुरक्षित घर पहुंचने की संभावना कितनी है।

ग्राफ के जरिए समझाया पूरा माजरा

पुलिस ने अपने पोस्ट में उन कामन शब्दों का इस्तेमाल किया जो युवाओं के बीच काफी प्रचलित हैं। ट्वीट में एक ग्राफ जारी किया गया। ग्राफ में बताया गया कि जिन लोगों ने ड्रिंक की सिर्फ एक शाट ली है, उनके सुरक्षित घर पहुंचने की संभावना काफी अधिक है। वहीं जिन लोगों ने एक से अधिक ड्रिंक शाट लिया है, उनकी सड़क सुरक्षा का ग्राफ नीचे गिर गया है।

चार बज गए पार्टी अभी बाकी है

ग्राफ में पुलिस ने रैपर हार्ड कोर का प्रचलित गाना "चार बज गए लेकिन पार्टी अभी बाकी है' का इस्तेमाल किया। जो लोग पार्टी खत्म होने तक ड्रिंक करते रहते हैं, उनकी सुरक्षा का ग्राफ और नीचे दिखाया गया है। इसके बाद, पुलिस ने उन लोगों को भी ग्राफ में शामिल किया, जो ड्रिंक करने के बाद कहते है, मैं नशे में हूं, घर के लिए कैब लूंगा। उनकी सुरक्षा का ग्राफ सबसे सुरक्षित दिखाया है।

मुरथल जाने वालों के लिए पुलिस ने जारी किया सुरक्षा ग्राफ

इसके बाद दिल्ली पुलिस के युवाओं की सबसे पसंदीदा जगह "मुरथल' को भी ग्राफ में जोड़ा है। यहां का परांठा काफी लोकप्रिय है। यह दिल्ली से 45 किमी दूर हरियाणा के सोनीपत जिले में स्थित है। यह 24 घंटे खुला रहता है। इसकी लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने इसे ग्राफ में शामिल किया। ग्राफ के "मुरथल चलें' के सुरक्षा ग्राफ को नीचे की ओर दिखाया गया है, यानी सुरक्षा की गारंटी बेहद कम है।

आखिरी में गाड़ी तेरा भाई चलाएगा वालों की सुरक्षा भगवान भरोसे

वहीं इसके बाद आते है, जो ड्रिंक करने के बाद कहते है, "गाड़ी तेरा भाई चलाएगा' ऐसे लोग यातायत नियमों का उल्लंघन करते हैं। सुरक्षा के मामले में इन लोगों का ग्राफ सबसे नीचे दिखाया गया है। इनकी सुरक्षा की संभावना न के बराबर होती है।

ऐसे समझें सुरक्षा का ग्राफ

"मैं नशे में हूं, घर कैब से जाऊंगा'- सबसे सुरक्षित

"मैंने केवल एक शाट लिया है'- उनके सुरक्षित रहने की संभावना 60 प्रतिशत

"मैंने एक से अधिक शाट लिया है'-दुर्घटना से बचने की संभावना कम

"चार बज गए लेकिन पार्टी अभी बाकी है' और "मुरथल चले' -सुरक्षा की श्रेणी, सबसे नीचे से एक ऊपर

"आज गाड़ी तेरा भाई चलाएगा'- सबसे खतरनाक श्रेणी

chat bot
आपका साथी