डीयू के 4600 छात्रों को मिली पेड इंटर्नशिप, 12 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षण संस्थान बंद हैं लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 11:13 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 11:13 PM (IST)
डीयू के 4600 छात्रों को मिली पेड इंटर्नशिप, 12 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
डीयू के 4600 छात्रों को मिली पेड इंटर्नशिप, 12 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक व पीजी के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब वह घर बैठे ही इंटर्नशिप कर सकेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण शिक्षण संस्थान बंद हैं लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। डीयू के यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल की तरफ से छात्रों के लिए इंटर्नशाला एक वेबसाइट के साथ मिलकर घर से काम करने के लिए पेड इंटर्नशिप को शुरू किया है। साथ ही प्लेसमेंट सेल ने नेशनल स्किल डिवलेपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) के साथ मिलकर छात्रों की कौशल क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भी प्रशिक्षण देना शुरू किया है।

इन नई पहल के बारे में डीयू की छात्र कल्याण की डिप्टी डीन डॉ हेना सिंह ने बताया कि 12 मई से 20 मई के दौरान इंटर्नशाला के साथ मिलकर चलो इंडिया-वर्क फ्रॉम होम (घर बैठे काम) अभियान को शुरू किया गया। पहले चरण में अब तक 4600 डीयू के पहले व तीसरे वर्ष के स्नातक व पीजी के छात्रों को एक से तीन महीने के लिए पेड इंटर्नशिप मिली है।

इसमें कई कंपनियों की तरफ से यह इंटर्नशिप दी गई है। छात्रों को एक से 2 हजार रुपये प्रति महीने मिलेंगे। छात्रों ने इसमें आवदेन दिया था। अब इसका दूसरा चरण भी शुरू किया जा रहा है। जिसके मद्देनजर स्नातक व पीजी के छात्र 12 जून तक इंटर्नशाला में आवेदन कर सकेंगे। डीयू की वेबसाइट में इसकी जानकारी दी गई है। आवदेन निशुल्क हैं।

वहीं , एनएसडीसी के साथ मिलकर 23 मई से 31 मई तक छात्रों को उनके कौशल प्रशिक्षण देने के लिए भी एक पहल की गई है। अब तक इसमें 350 छात्रों ने आवदेन दिया है।

छात्रों की हुई ऑनलाइन प्लेसमेंट -

डॉ हेना सिंह ने बताया कि अमेरिका की आइटी कंपनी बैक बेंचर ने डीयू के दस छात्रों को ऑनलाइन प्लेसमेंट दी है। इनमें छात्रों को 4.5 लाख रुपये सालाना पैकेज मिला है। यह जॉब सभी पाठ्यक्रम के छात्रों के लिए उपलब्ध थी। आगे भी इसी तरह का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी