तिहाड़ जेल में कानूनी साक्षरता की क्लास

तिहाड़ जेल में आने वाले दिनों में कैदियों को कानूनी साक्षरता की क्लास दी जाएगी। सोमवार को दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को जेल मैनुअल के संशोधन के संबंध में जानकारी देते यह बात बताई। सरकार ने कोर्ट को जानकारी दी कि जेल प्रशासन व प्रबंधन के नियमों में एकरूपता लाने के लिए जेल मैनुअल में संशोधन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Dec 2017 10:08 PM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 10:08 PM (IST)
तिहाड़ जेल में कानूनी साक्षरता की क्लास
तिहाड़ जेल में कानूनी साक्षरता की क्लास

जासं, नई दिल्ली : तिहाड़ जेल में आने वाले दिनों में कैदियों को कानूनी साक्षरता की क्लास दी जाएगी। सोमवार को दिल्ली सरकार ने हाई कोर्ट को जेल मैनुअल के संशोधन के संबंध में जानकारी देते यह बात बताई। सरकार ने कोर्ट को जानकारी दी कि जेल प्रशासन व प्रबंधन के नियमों में एकरूपता लाने के लिए जेल मैनुअल में संशोधन किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरिशकर की पीठ को बताया कि जेल प्रशासन में महिला कैदियों की सुरक्षा और सुधार सबसे महत्वपूर्ण है।

तिहाड़ जेल के अंदर मानव अधिकारियों के उल्लंघन के संबंध में दायर जनहित याचिका पर दिल्ली सरकार के वकील राहुल मेहरा ने कोर्ट को बताया कि संशोधित मैनुअल में महिला कैदियों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने बताया कि जेल में महिला कैदियों के लिए सेमी-ओपन व ओपन सेल के बारे में भी विचार किया गया है। मेहरा ने कोर्ट को बताया कि वर्तमान मैनुअल पुराने मैनुअल से पूरी तरह से अलग है। तिहाड़ जेल में दायर याचिका में दावा किया गया कि जेल के अंदर कैदियों को दी जाने वाली मेडिसिन की सुविधा भी खराब है। मामले में अगली सुनवाई 20 फरवरी को होगी।

chat bot
आपका साथी