जामिया मिल्लिया ने मनाया सौवां स्थापना दिवस

जागरण संवाददाता दक्षिणी दिल्ली जामिया मिल्लिया इस्लामिया का शताब्दी स्थापना दिवस समारोह बृहस्पति

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:04 PM (IST)
जामिया मिल्लिया ने मनाया सौवां स्थापना दिवस
जामिया मिल्लिया ने मनाया सौवां स्थापना दिवस

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : जामिया मिल्लिया इस्लामिया का शताब्दी स्थापना दिवस समारोह बृहस्पतिवार को विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में जामिया के एनसीसी कैडेटों ने कुलपति प्रो. नजमा अख्तर और समारोह के मुख्य अतिथि, जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के चांसलर और हमदर्द लेबोरेट्रीज के सीईओ हामिद अहमद को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। बाद में दोनों ने जामिया का झंडा फहराया।

जामिया मिडिल स्कूल के प्रधानाचार्य मोहम्मद मुर्सलीन ने कुलपति व मुख्य अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद जामिया मिडिल स्कूल के वरिष्ठ छात्रों ने जामिया तराना (एंथम) गाया। इसके बाद जामिया पर बनी एक लघु फिल्म दिखाई गई जिसमें पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, फिल्म निर्माता कबीर खान, कुंवर दानिश अली, सांसद, लोकसभा, जावेद अली, एमपी राज्यसभा, वरिष्ठ टीवी पत्रकार राजदीप सरदेसाई और रवीश कुमार, अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एएएसए सिद्दीकी, पूर्व जेएमआइ वीसी शाहिद मेहंदी और भारतीय हॉकी खिलाड़ी देवेश चौहान आदि सहित प्रसिद्ध हस्तियों ने जामिया को उसके शताब्दी वर्ष की बधाई दी।

वहीं, जामिया की कुलाधिपति और मणिपुर की राज्यपाल डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने वीडियो संदेश के जरिये दर्शकों को संबोधित किया और विश्वविद्यालय को 100 साल पूरे करने की बधाई दी। जामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने इस मौके पर कहा, 'जामिया मिल्लिया इस्लामिया एक अनूठी संस्था है। यह कर दिखाने के फलसफे में विश्वास करता है। यही कारण है कि यह राष्ट्र और समुदाय द्वारा निर्धारित नवीनतम शैक्षिक उद्देश्यों और आदर्शो को पाने में बड़ी उड़ान भरता जा रहा है।

विश्वविद्यालय की अकादमिक और अनुसंधान उपलब्धियों के बारे में उन्होंने कहा कि यूजीसी ने विश्वविद्यालय को विदेशी भाषाओं, अस्पताल प्रबंधन और हॉस्पिटल्स स्टडीज, डिजाइन और नवाचार तथा पर्यावरण विज्ञान जैसे नए उभरते क्षेत्रों में चार विभाग खोलने की अनुमति दी है। मौजूदा वक्त में जामिया में 9 फैकल्टी, 43 विभाग और 27 सेंटर ऑफ हायर स्टडीज एंड रिसर्च हैं। जिनमें 270 से अधिक कोर्स पढ़ाए जाते हैं। विभागों की लिस्ट में चार नए विभाग अभी हाल में ही में जुड़े हैं जिनमें डिजाइन एंड इनोवेशन, हॉस्पिटल मैनेजमेंट एंड हॉस्पिटल स्टडीज, एनवायरनमेंटल साइंसेज और डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन लैंग्वेजेज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी