संपूर्ण विकास का सशक्त दस्तावेज है नई शिक्षा नीति: अतुल कोठारी

हंसराज कॉलेज की ओर से तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेब गोष्ठी का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 07:17 PM (IST)
संपूर्ण विकास का सशक्त दस्तावेज है नई शिक्षा नीति: अतुल कोठारी
संपूर्ण विकास का सशक्त दस्तावेज है नई शिक्षा नीति: अतुल कोठारी

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के हंसराज कॉलेज और वैज्ञानिक व तकनीकी शब्दावली आयोग शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से 'भारतीय भाषाएं, अनुवाद व नई शिक्षा नीति: उपलब्धियां और चुनौतियां' विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेब गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने कहा कि इस नई शिक्षा नीति में भारतीय कला, संस्कृति और भारतीय भाषाओं को महत्ता दी गई है। यह संपूर्ण विकास का सशक्त दस्तावेज है, इस नीति ने पाठ्यक्रमों की जड़ता को मुक्त किया। यह विद्यार्थियों को अपने सुविधा और रुचि के अनुसार विषयों को चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करती है।

विख्यात शिक्षाविद व साहित्यकार डॉ. योगेन्द्र शर्मा 'अरुण ' ने कहा कि नई शिक्षा नीति ने नवोत्थान के मार्ग को प्रशस्त किया है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कुलदीप चंद अग्निहोत्री, बिहार फाउंडेशन के अध्यक्ष ओबैदुर रहमान, नई शिक्षा नीति की निदेशक डॉ. शकीला टी शम्सू, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय वर्धा के कुलपति प्रोफेसर रजनीश शुक्ल, संकल्प आइएएस के संस्थापक संतोष तनेजा, इग्नू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कपिल देव मिश्रा, डॉ. बाल मुकुंद पांडेय, प्रोफेसर रमा शर्मा, डॉ. प्रभांशु ओझा व डॉ. महेंद्र प्रजापति आदि ने भी अपने विचार रखे। जनमानस तक पहुंचेगी शिक्षा: आनंद कुमार

वहीं, शिक्षाविद् व सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि नई शिक्षा नीति ने यह सिद्ध कर दिया है कि आने वाले समय में शिक्षा अमीरों के चौखट की गुलाम नहीं रहेगी। अब यह जनमानस तक पहुंचेगी। यह नीति विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा से दूर नहीं करेगी, बल्कि मातृभाषा में एक सामान्य समझ के बाद उच्च शिक्षा में सहायता करेगी। वहीं, वैज्ञानिक तकनीकी शब्दावली आयोग के प्रोफेसर अवनीश कुमार ने विभिन्न सर्वेक्षणों का डाटा प्रस्तुत करते हुए नई शिक्षा नीति के तकनीकी पहलुओं के साथ-साथ नई शिक्षा नीति में हिदी की स्थिति पर प्रकाश डाला।

chat bot
आपका साथी