गतिमान एक्‍सप्रेस के परिचालन में लग सकता है वक्त

गतिमान के परिचालन में अभी वक्‍त लगेगा। सेमी हाई स्‍पीड के नियमित परिचालन के लिए रेलवे संरक्षा आयुक्‍त (सीआरएस) ने अब तक इसकी अनुमति नहीं प्रदान की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सीआरएस की हरी झंडी मिलने के बाद ही ट्रेन का परिचालन संभव होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2015 09:49 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2015 10:07 AM (IST)
गतिमान एक्‍सप्रेस के परिचालन में लग सकता है वक्त

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। गतिमान के परिचालन में अभी वक्त लगेगा। सेमी हाई स्पीड के नियमित परिचालन के लिए रेलवे संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने अब तक इसकी अनुमति नहीं प्रदान की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सीआरएस की हरी झंडी मिलने के बाद ही ट्रेन का परिचालन संभव होगा।


दिल्ली से आगरा के बीच 160 किलोमीटर की रफ्तार से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस के नियमित परिचालन का इंतजार हो रहा है। रेलवे अधिकारियों का दावा है कि इस ट्रेन से दिल्ली से आगरा का सफर मात्र 90 मिनट में पूरा हो सकेगा। हालांकि, अब तक हुए ट्रायल रन में गतिमान एक्सप्रेस 90 मिनट में यह दूरी तय नहीं कर सकी है। मंगलवार को हुए ट्रायल रन में भी यह सफर 115 मिनट में पूरा हुआ है।

दरअसल दिल्ली से आगरा के बीच दोनों दिशाओं में विभिन्न कारणों से 25 स्थानों पर ट्रेन की गति 30 से 125 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक नहीं हो सकती है। इसलिए गतिमान एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय पर दिल्ली से आगरा नहीं पहुंच रही है। इस माह के दूसरे पखवाड़े में इसका नियमित परिचालन शुरू करने की कोशिश है। इसके लिए तैयारी भी चल रही है, लेकिन अब तक सीआरएस से ट्रेन के परिचालन की मंजूरी नहीं मिली है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु का कहना है कि उपलब्ध ट्रैक पर तेज गति से ट्रेन चलाने की कोशिश चल रही है। इसी कड़ी में दिल्ली से आगरा के बीच भी सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की योजना की है। इसकी तैयारी चल रही है। अब तक इसके नियमित परिचालन की तिथि तय नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी