कृष्णा नगर की शाही भल्ले-पापड़ी, वाह जी वाह

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली: भल्ले पापड़ी आपने भी खूब खाई होगी, लेकिन क्या कभी दिल्ली के कृष्णा नगर छाछी बि¨ल्डग में दो बाई दो की छोटी सी दुकान चला रहे सत¨वदर ¨सह की शाही भल्ले पापड़ी को खाया है। अगर नहीं तो एक बार खाकर जरूर देखिए। तरह-तरह मसालों से तैयार शाही भल्ले पापड़ी के जायके का शायद ऐसा स्वाद आपकों दिल्ली में कहीं और मिले भी न। तरह-तरह के मसालों से तैयार शाही भल्ले पापड़ी के स्वाद का मजा लेने कृष्णा नगर के आसपास के इलाकों से भी लोग आते है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 10:05 PM (IST)
कृष्णा नगर की शाही भल्ले-पापड़ी, वाह जी वाह
कृष्णा नगर की शाही भल्ले-पापड़ी, वाह जी वाह

पुष्पेंद्र कुमार, पूर्वी दिल्ली

भल्ले-पापड़ी आपने भी खूब खायी होगी, लेकिन क्या कभी दिल्ली के कृष्णा नगर छाछी बि¨ल्डग स्थित दो बाई दो की छोटी सी दुकान चला रहे सत¨वदर ¨सह के हाथों से बनी शाही भल्ले-पापड़ी का स्वाद लिया है। अगर नहीं तो एक बार जरूर खाइए। तरह-तरह के मसालों से तैयार यहां की शाही भल्ले-पापड़ी जैसा स्वाद शायद ही आपको दिल्ली में कहीं और मिलेगा। यही वजह है कि छोटी सी दुकान में भी सतविंदर की दुकानदारी अच्छी चल पड़ी।

वह करीब 17 वर्षो से इसी दुकान में शाही भल्ले-पापड़ी बेचते हैं। उन्होंने बताया कि वह मूल रूप से दिल्ली के ही रहने वाले है। बीए की पढ़ाई के बाद उन्होंने खुद का व्यवसाय करने का मन बनाया, लेकिन परिवार वाले नौकरी की सलाह देते थे। उन्होंने भल्ले-पापड़ी, गोल गप्पे व चाट पकौड़ी आदि से व्यवसाय की शुरुआत की। जब तजुर्बा हो गया तो उन्होंने भल्ले-पपड़ी डिश को और बेहतर रूप से तैयार करना शुरू किया और उसे शाही भल्ले-पापड़ी का नाम दिया। अब तो दुकान पर सबसे ज्यादा मांग शाही भल्ले-पापड़ी की ही होती है। उन्होंने बताया कि दुकान छोटी होने के कारण भल्ले-पापड़ी से संबंधित सामग्री वह घर पर ही तैयार करते हैं। अब तो शाम में इस शाही भल्ले पापड़ी का स्वाद लेने के लिए ग्राहकों की लाइन लग जाती है।

सतविंदर ने बताया कि मैं तली हुई छोटी पापड़ी व उरद दाल के भल्ले, उबले चने, उबले आलू, दही ,नमक, भूना जीरा पाउडर, साबूत मसालों से तैयार चाट मसाला, मीठी चटनी, हरी चटनी, हरा धनिया आदि सामग्री से बने शाही भल्ले पापड़ी तैयार कर परोसता हूं। मसालों के सही मिश्रण पर खास ध्यान दिया जाता है, जिसे लोग पसंद भी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी