दिल्ली में अब सीवर कनेक्शन का शुल्क माफ

बिजली पानी महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में सफर व सेप्टिक टैंक की सफाई की निशुल्क व्यवस्था करने के बाद अब दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में सीवर कनेक्शन के लिए भी शुल्क माफ होगा। दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सोमवार को मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना को मंजूरी दे दी। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सीवर कनेक्शन लेने के लिए विकास शुल्क रोड कटिग शुल्क व कनेक्शन शुल्क नहीं देना होगा। इससे उपभोक्ताओं के हजारों रुपये बचेंगे। साथ यही यमुना की सफाई में भी यह योजना मददगार होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 06:15 AM (IST)
दिल्ली में अब सीवर कनेक्शन का शुल्क माफ
दिल्ली में अब सीवर कनेक्शन का शुल्क माफ

-दिल्ली सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना

-31 मार्च तक सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं लोग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली :

बिजली, पानी, महिलाओं के लिए डीटीसी बसों में सफर व सेप्टिक टैंक की सफाई की निशुल्क व्यवस्था करने के बाद अब दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में सीवर कनेक्शन के लिए भी शुल्क माफ होगा। दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सोमवार को मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना को मंजूरी दे दी। इसके बाद मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सीवर कनेक्शन लेने के लिए विकास शुल्क, रोड कटिग शुल्क व कनेक्शन शुल्क नहीं देना होगा। इससे उपभोक्ताओं के हजारों रुपये बचेंगे। साथ ही यमुना की सफाई में भी यह योजना मददगार होगी।

अरविद केजरीवाल ने कहा कि 31 मार्च 2020 तक आवेदन कर विभिन्न कॉलोनियों में रह रहे लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना से करीब 2 लाख 34 हजार लोगों को लाभ मिलेगा। साथ ही यमुना नदी को साफ करने में यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। क्योंकि, मौजूदा समय में अनधिकृत कॉलोनियों के सीवरेज का पानी नालों के माध्यम से यमुना में ही जाता है। इससे यमुना गंदी हो रही है। साथ ही भूजल स्तर भी दूषित हो रहा है। ऐसे में नई योजना से इस पर रोक लगेगी।

सीवर कनेक्शन लेने के लिए मुख्यमंत्री भेजेंगे पत्र

अरविद केजरीवाल ने कहा कि विभिन्न कॉलोनियों के लोगों को पत्र भेजकर सीवर कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

पहले कम किया गया था विकास शुल्क: दिल्ली में पहले सीवर कनेक्शन लेने के लिए 494 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से विकास शुल्क लगता था। बाद में दिल्ली सरकार ने इसे घटाकर सौ रुपये निर्धारित कर दिया था। यमुना व नालों में नहीं गिरेगा सीवर का पानी :

दरअसल, जल बोर्ड मौजूदा समय में करीब 430 कॉलोनियों में सीवर लाइन बिछा चुका है। इसके अलावा करीब 400 कॉलोनियों में सीवर लाइन बिछाई जा रही है। विकास शुल्क कम किए जाने के बावजूद यह देखा जा रहा है कि काफी संख्या में लोगों ने सीवर कनेक्शन नहीं लिया है। मौजूदा समय में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या दो लाख 34 हजार होने का अनुमान है। सीवर कनेक्शन नहीं होने से कचरा नालों के जरीये यमुना में पहुंचता है या आसपास के खाली क्षेत्र में भरा रहता है। सीवर शुल्क माफ होने पर लोग बगैर पैसा खर्च किए कनेक्शन ले सकेंगे।

किसको होगी कितनी बचत

-25 वर्ग मीटर के मकान पर - 19350 रुपये

-50 वर्ग मीटर के मकान पर - 21850 रुपये

-75 वर्ग मीटर के मकान पर - 24350 रुपये

-100 वर्ग मीटर का मकान पर - 26850 रुपये

chat bot
आपका साथी