देशभक्ति कविता लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अंतिम मौका आज

संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ स्वायत्तशासी संगठन सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र सीसीआरटी स्वंतत्रता दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर की देश भक्ति कविता व गीत लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराने जा रहा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 11:01 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 06:12 AM (IST)
देशभक्ति कविता लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अंतिम मौका आज
देशभक्ति कविता लेखन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अंतिम मौका आज

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के अधीनस्थ स्वायत्तशासी संगठन सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केंद्र सीसीआरटी स्वंतत्रता दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय स्तर की देश भक्ति कविता व गीत लेखन प्रतियोगिता आयोजित कराने जा रहा रहा है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चे शुक्रवार तक वेबसाइट के माध्यम से अपनी प्रविष्टियां अपलोड कर भेज सकते हैं। कम से कम दस लाइन की स्वरचित कविता भारत की आठवीं अधिसूची में शामिल किसी भी भाषा में भेजी जा सकती है। इसके नियम सीसीआरटी की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। सीसीआरटी के निदेशक ऋषि कुमार वशिष्ठ का कहना है कि भारत के होनहार और सृजनशील बच्चों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का और देश प्रेम की अभिव्यक्ति का यह उत्तम अवसर है।

उन्होंने कहा कि सीसीआरटी विगत 40 वर्षो से शिक्षा और संस्कृति को जोड़ने के क्षेत्र में कार्यरत है। इस संस्थान ने देश के 10 से 14 वर्ष के 14 हजार से अधिक विलक्षण प्रतिभाशाली बच्चों को राष्ट्रीय छात्रवृत्तियां प्रदान की है। इस साल संस्कृति मंत्रालय की पहल के तहत सीसीआरटी देश के उन बच्चों से कविता लेखन की प्रविष्टियां मांग रहा है, जिनका जन्म 1 जुलाई 2007 से 30 जून 2011 (दोनों दिन शामिल करके) के मध्य हुआ हो। ये प्रविष्टियां वेबसाइट के माध्यम से 7 अगस्त को रात साढ़े 11 बजे तक अपनी प्रविष्टियां अपलोड करनी होगी। चुने हुए प्रतियोगियों को योग्यता प्रमाण पत्र और पुरस्कार दिए जाएंगे। जिसमें प्रथम पुरस्कार 15,000 रुपये का, दूसरा 7,500 रुपये का और तीसरा 5,000 रुपये का होगा। इसके अलावा प्रोत्साहन पुरस्कार प्रति राज्य व संघीय क्षेत्र के लिए 2,000 रुपये का होगा।

chat bot
आपका साथी