26 जनवरी को राजपथ पर कदमताल करेगा डॉग स्क्वाड, देखें रिहर्सल

गणतंत्र दिवस के मौके पर करीब 26 साल बाद परेड में सेना के डॉग स्क्वाड को उतारा जाएगा। परेड से पहले रिहर्सल के दौरान सेना के डॉग स्क्वाड ने भी हिस्सा लिया।

By Amit MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2016 05:57 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2016 08:11 AM (IST)
26 जनवरी को राजपथ पर कदमताल करेगा डॉग स्क्वाड, देखें रिहर्सल

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर करीब 26 साल बाद परेड में सेना के डॉग स्क्वाड को उतारा जाएगा। परेड से पहले रिहर्सल के दौरान सेना के डॉग स्क्वाड ने भी हिस्सा लिया। परेड के दौरान उन डॉग्स को भी देखने को मौका मिलेगा जिन्होंने आतंकवाद विरोधी अभियान और सरहद पर कई बार सैनिकों की जान बचाई है और अपनी सूझबूझ से कई आतंकियों को पकड़वाने में सेना की मदद की है।

देखें तस्वीर

बता दें कि इस बार परेड में बीएसएफ का ऊंट दस्ता शामिल नहीं होगा। अधिकारियों के मुताबिक आधिकारिक निर्देश के अभाव में ऊंटों पर सवार होने वाले 90 सदस्यीय बीएसएफ जवान और बैंड टुकड़ी इस बार कार्यक्रम के लिए ड्रेस रिहर्सल के दौरान अभ्यास नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि दस्ता पिछले कुछ महीनों से दिल्ली में है लेकिन इसे रिहर्सल में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि इस संबंध में कोई आधिकारिक आदेश नहीं जारी किया गया है।

रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले ऊंटों के बीएसएफ दस्ते को पहली बार 1976 के समारोहों में शामिल किया गया था। उसने थलसेना की ऐसी ही एक टुकड़ी का स्थान लिया था जो 1950 से ही पहले गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हो रही थी। ऊंट दस्ते से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ की ऊंट टुकडी हर साल 26 जनवरी को राजपथ पर परेड का वास्तविक हिस्सा रही हैं। इसमें दो टीमें होती हैं। पहली टीम में 54 सदस्य जवान होते हैं जबकि दूसरी 36 सदस्यीय बैंड टीम होती है।

chat bot
आपका साथी