स्पेशल सेल से विशेष आयुक्त का पद खत्म

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से विशेष आयुक्त का पद खत्म कर दिया गया है।

By Edited By: Publish:Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST) Updated:Thu, 08 Dec 2016 01:07 AM (IST)
स्पेशल सेल से विशेष आयुक्त का पद खत्म

राकेश कुमार सिंह, नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से विशेष आयुक्त का पद खत्म कर दिया गया है। अब विशेष आयुक्त इंटेलीजेंस स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच की जिम्मेदारी संभालेंगे। कुछ हफ्ते पहले स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त अरविंद दीप का तबादला करने पर माना जा रहा था कि उनकी जगह दूसरे विशेष आयुक्त को तैनात किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पुलिस मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक विशेष आयुक्त इंटेलीजेंस बालाजी श्रीवास्तव ही स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच को देखेंगे। वर्तमान में दिल्ली पुलिस में न तो कोई विशेष आयुक्त खाली हैं और न ही किसी विशेष आयुक्त के बाहर से आने की संभावना है। गृह मंत्रालय से स्पेशल सेल में विशेष आयुक्त का पद स्वीकृत भी नही है, इसलिए इस पद पर किसी की तैनाती नहीं होगी। स्पेशल सेल और स्पेशल ब्रांच में अब केवल संयुक्त आयुक्त के पद ही रहेंगे। दोनो यूनिटों के संयुक्त आयुक्त, विशेष आयुक्त इंटेलीजेंस बालाजी श्रीवास्तव को रिपोर्ट करेंगे। बालाजी श्रीवास्तव सेल व ब्रांच से संबंधित किसी भी तरह की सूचना को पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा से साझा करेंगे।

पिछले कई साल से स्पेशल सेल व इंटेलीजेंस में अलग-अलग विशेष आयुक्त होते थे। स्पेशल ब्रांच, इंटेलीजेंस के अंतर्गत ही आती है। स्पेशल सेल व इंटेलीजेंस दोनों के विशेष आयुक्त, पुलिस आयुक्तको रिपोर्ट करते थे। आला अधिकारियों की मानें तो पांच साल पहले तक स्पेशल सेल व स्पेशल ब्रांच दोनों के मुखिया विशेष आयुक्त इंटेलीजेंस ही होते थे। स्पेशल ब्रांच सीआइडी का काम करती है। धरना-प्रदर्शन में कितने लोग व कौन-कौन आ सकते हैं, किसकी क्या मंशा है, किसी भी चुनाव में किसकी जीत व हार हो सकती है उसका गोपनीय सर्वे करना, पासपोर्ट सत्यापन आदि का काम स्पेशल ब्रांच करती है, जबकि स्पेशल सेल आतंकियों के बारे में सूचना एकत्र करने व उन्हें दबोचने का काम करती है।

----------------------------------

विशेष आयुक्त के 12 पद ही स्वीकृत

गृहमंत्रालय से दिल्ली पुलिस में विशेष आयुक्त के 12 पद ही स्वीकृत हैं, जबकि मौजूदा समय में 16 विशेष आयुक्तों की तैनाती है। विशेष आयुक्त की संख्या ज्यादा होने की वजह से उन्हें छोटी-छोटी यूनिटों की जिम्मेदारी सौंपी गई। जैसे कि पहले विशेष आयुक्त कानून एवं व्यवस्था पद पर केवल एक अधिकारी की तैनाती थी, लेकिन अभी इस पद पर दो अधिकारी तैनात हैं। अगले साल दिल्ली पुलिस से 6 विशेष आयुक्त सेवानिवृत होंगे, जिससे इनकी संख्या में कमी आएगी।

ये विशेष आयुक्त होंगे सेवानिवृत

नाम-बैच-वर्तमान पद पर तैनाती

1. एके सिंह-1984-एमडी/दिल्ली पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन

2. टीएन मोहन-1986-जनरल एडमिनिस्ट्रेशन

3. किशन कुमार-1985-दिल्ली पुलिस ट्रेनिंग

4. एस वासुदेवा राव-1985-वेलफेयर

5. सुधीर सिंह यादव-1985-डीजी तिहाड़

6. पी कामराज-1987-कानून एवं व्यवस्था

-------------

218 एसआइ बने इंस्पेक्टर

दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा ने 1997-98 बैच के 218 पुलिसकर्मियों को सब-इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर पद पर पदोन्नत कर दिया है। इनमें से 30 महिला सब इंस्पेक्टर हैं। पदोन्नत होने वालों में सब इंस्पेक्टर संजीव कुमार यादव, अनिल कुमार, ओम प्रकाश, अनुपम भूषण, सतीश चंद्र, राजकुमार, अजय कुमार आदि शामिल हैं। 200 एएसआइ की सब इंस्पेक्टर पद पर भी पदोन्नति की गई है।

chat bot
आपका साथी