निवेश के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाला गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने विदेशी ब्रांडेड कंपनी में निवेश के नाम पर

By Edited By: Publish:Sat, 08 Oct 2016 07:46 PM (IST) Updated:Sat, 08 Oct 2016 07:46 PM (IST)
निवेश के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाला गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने विदेशी ब्रांडेड कंपनी में निवेश के नाम पर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान हरियाणा के झज्जर निवासी मंजीत सांगवान (51) के रूप में हुई है। वह वर्ष 2011 से भूमिगत था, जिसके बाद अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया था। मंजीत कुछ वर्ष दिल्ली पुलिस में काम कर चुका है और झज्जर स्थित अपने गांव में सरपंच भी रह चुका है। उसके पिता सेना में थे और 1965 की युद्ध में शहीद हो गए थे।

अपराध शाखा के संयुक्त पुलिस आयुक्त रविंद्र यादव ने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली थी कि करोड़ों की ठगी करने वाला भगोड़ा आरोपी गुरुग्राम में छुपकर रह रहा है। इसका पता चलने के बाद डीसीपी भीष्म सिंह की टीम ने मंजीत सांगवान को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने 10वीं तक पढ़ाई की है। बाद में वह वर्ष 1989 में दिल्ली पुलिस में बतौर कास्टेबल (चालक) भर्ती हुआ था, लेकिन 1996 में व्यक्तिगत कारणों से उसने नौकरी छोड़ दी। वहीं, वर्ष 2008 में उसने विदेशी कंपनी के नाम से फर्जी कंपनी बना रेडीमेड कपड़े का अपना व्यापार शुरू किया।

कई शहरों में इस ब्रांड के शोरूम खोले गए। इसी बीच व्यापारियों से कंपनी में निवेश का सब्जबाग दिखाकर उनसे ठगी शुरू कर दी। अधिकारी ने बताया कि सन 2010 में फ्रांस की एक कंपनी ने उत्तम नगर थाने में मंजीत के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करवाया था। उधर, मंजीत के पार्टनर विरेंद्र सहित कई अन्य व्यापारियों ने भी आरोपी पर ब्रांड पर निवेश के नाम करोड़ों की ठगी संबधी मुकदमा आर्थिक अपराध शाखा में दर्ज कराया।

chat bot
आपका साथी