एससी-एसटी छात्रों के दाखिलों में इजाफा

By Edited By: Publish:Fri, 05 Jul 2013 08:50 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jul 2013 08:52 AM (IST)
एससी-एसटी छात्रों के दाखिलों में इजाफा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ जारी होने के बाद नार्थ व साउथ कैंपस के साथ कैंपस के बाहर के कॉलेजों में भी दाखिले के लिए छात्रों की भीड़ उमड़ी। हालांकि, कई कॉलेजों ने पॉपुलर कोर्सो में सीटें भर जाने के कारण तीसरी कटऑफ नहीं जारी की है। लेकिन नार्थ कैंपस के कॉलेजों में कटऑफ में मामूली कमी से भी छात्रों को भीड़ उमड़ रही है। दाखिला ले चुके छात्र भी तीसरी कटऑफ के बाद बेहतर कॉलेज व कोर्स में दाखिले के लिए भागदौड़ कर रहे हैं।

तीसरी कटऑफ के बाद कॉलेजों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए विकल्प सीमित हो गए हैं। वहीं एससी-एसटी और ओबीसी के लिए अवसर बढ़े हैं। तीसरी कटऑफ के बाद कई कॉलेजों में ओबीसी, एससी-एसटी सीटों पर तेजी से दाखिले हुए हैं। किरोड़ीमल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी गुप्ता ने बताया कि तीसरी कटऑफ के बाद उनके यहां विभिन्न कोर्सो में 111 दाखिले हुए हैं। हंसराज कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां आज कुल 129 दाखिले हुए हैं। इतिहास और कॉमर्स में एससी-एसटी वर्ग में भी सीटें भर गई हैं। हालांकि कटऑफ नीचे होने से एसटी-एससी वर्ग में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है। मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल डा. प्रतिभा जॉली ने बताया कि तीसरी कटऑफ के बाद उनके यहां लगभग 100 दाखिले हुए हैं। उन्होंने बताया कि मिरांडा हाउस में एससी-एसटी श्रेणी के लिए कटऑफ में बहुत कमी नहीं की गई है। इसके बावजूद इस श्रेणी में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है।

वहीं रामजस कॉलेज में भी सौ से अधिक दाखिले हुए। राजनीति विज्ञान और प्राणी विज्ञान में एससी-एसटी वर्ग के लिए सीटें भर चुकी हैं। हिन्दू कॉलेज में भी करीब 60 दाखिले हुए हैं। यहां अंग्रेजी ऑनर्स में निर्धारित सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं। रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विजय कुमार शर्मा ने बताया कि कटऑफ में थोड़ी कमी करने के बाद दाखिले बढ़े हैं। कई विषयों में तय सीटों से अधिक दाखिले हुए हैं।

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में समस्या बरकरार

कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज में अंग्रेजी ऑनर्स में दाखिले नहीं हो रहे हैं। परेशान छात्रों व परिजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर व कॉलेज के बीच चक्कर लगाकर परेशान हो रहे हैं। परिजन का कहना है कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी प्रशासन का रवैया सकारात्मक नहीं है। तीसरी कटऑफ के आधार पर कॉलेज प्रशासन दाखिला नहीं दे रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी