स्पिनरों को बेअसर कर सकते हैं गेल

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जब पिछली बार इस टूर्नामेंट में आमने-सामने हुईं थीं, तब प्रेमदासा स्टेडियम की पिच ज्यादा ताजी और जीवंत थी। उस मैच में पिच पर थोड़ी बहुत घास भी देखी जा सकती थी, जिस कारण गेंद तेजी से बल्ले पर आ रही थी और उतनी ही तेजी के साथ मैदान पर भी भाग रही थी।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Oct 2012 10:02 AM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2012 10:02 AM (IST)
स्पिनरों को बेअसर कर सकते हैं गेल

[हर्षा भोगले की कलम से]

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमें जब पिछली बार इस टूर्नामेंट में आमने-सामने हुईं थीं, तब प्रेमदासा स्टेडियम की पिच ज्यादा ताजी और जीवंत थी। उस मैच में पिच पर थोड़ी बहुत घास भी देखी जा सकती थी, जिस कारण गेंद तेजी से बल्ले पर आ रही थी और उतनी ही तेजी के साथ मैदान पर भी भाग रही थी। वेस्टइंडीज ने उस मैच में हमारे अनुमान से ज्यादा 191 रन का स्कोर खड़ा किया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को भी सामान्य बना दिया।

लेकिन अब पिच में वह बात नहीं रही है। उपमहाद्वीप की पिचों की माफिक वह धीमी और कम उछाल वाली हो चुकी है। पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 18 ओवर स्पिनरों से फिंकवाए और सभी ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को स्पिन के आगे घुटने टेकते देखा। यह बातें दूसरे सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर रही हैं।

लेकिन सैमुअल्स की निरंतरता, पोलार्ड की खराब फॉर्म और ड्वेन ब्रावो की खराब फिटनेस के कारण टीम की निर्भरता क्रिस गेल पर बढ़ गई है। बोर्ड पर रन टांगने का मुख्य जिम्मा गेल का ही होगा। वह तेजी से रन बनाने के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल दोनों स्पिनरों को बेअसर बना सकते हैं। लेकिन कैरेबियाई टीम की कमजोर गेंदबाजी के कारण यह कहना मुश्किल है कि बोर्ड पर कितने रन काफी होंगे।

ऑस्ट्रेलिया इस मैच में डेविड हसी को टीम में शामिल कर सकता है, जिन्हें उपमहाद्वीप की पिचों पर खेलने का अच्छा खासा अनुभव है। दोनों ही टीम मजबूत हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी कहीं बीस है। यह टी-20 का नॉकआउट मुकाबला है, जहां भविष्यवाणी कर पाना आसान नहीं। लेकिन यदि मैच जिताने वाले खिलाडि़यों की बातें करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनकी भीड़ है। (पीएमजी)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी