Ind vs Aus: पहले T-20 में भारत रच सकता है इतिहास, जीत से करनी होगी दौरे की शुरुआत

भारत का लक्ष्य तीनों टी-20 मैच जीतते हुए एक बार फिर से कंगारुओं का क्लीन स्वीप करना होगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 01:22 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 10:56 AM (IST)
Ind vs Aus: पहले T-20 में भारत रच सकता है इतिहास, जीत से करनी होगी दौरे की शुरुआत
Ind vs Aus: पहले T-20 में भारत रच सकता है इतिहास, जीत से करनी होगी दौरे की शुरुआत

ब्रिसबेन, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार से टी-20 सीरीज़ का आगाज़ हो रहा है। इस मैच में दोनों ही टीमों की नज़र जीत हासिल करने पर होगी। इस सीरीज़ में भारतीय टीम का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिा को उसी के घर में हल्के में लेने की गलती टीम इंडिया नहीं करना चाहेगी। वैसे भी ऑस्ट्रेलियाई टीम मैदान के भीतर और बाहर खराब दौर से जूझ रही है और उनकी नज़र पलटवार करने पर होगी। ऐसे में टीम इंडिया को और ज़्यादा सतर्कता बरतनी होगी। पहला टी-20 मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम एक इतिहास भी रच सकती है।

जीत से करो दौरे की शुरुआत

भारतीय टीम पहले टी-20 मैच को जीतकर इस दौरे की शुरुआत जीत से करना चाहेगी। भारत का लक्ष्य तीनों टी-20 मैच जीतते हुए एक बार फिर से कंगारुओं का क्लीन स्वीप करना होगा। पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने टी-20 श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की थी लिहाजा खिलाड़ियों का आत्मविश्वास काफी बढा होगा।

भारतीय टीम ने नवंबर 2017 से अब तक सातों टी-20 श्रृंखलाएं जीती है। उसे आखिरी बार टी-20 श्रृंखला में जुलाई 2017 में वेस्टइंडीज ने हराया था।

टीम इंडिया रच सकती है इतिहास

अगर भारतीय टीम ब्रिसबेन में होने वाला पहला टी-20 मैच जीत लेती है तो इतिहास रचा जा सकता है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कंगारुओं के खिलाफ लगातार पांच टी-20 मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। इससे पहले भारत ने 2015-16 में तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ में कंगारुओं का क्लीन स्वीप करके इतिहास रचा था। उससे भी पहले 2011-12 के दौरे पर भी भारत ने टी-20 सीरीज़ का आखिरी मैैच जीता था। 

कोहली की हुई वापसी

भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जिन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में आराम दिया गया था। उनकी वापसी से भारतीय टीम मजबूत हुई है और देखना यह है कि एरॉन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज पर कैसे अंकुश लगा पाती है ।

टी-20 में दोहराना होगा पिछला प्रदर्शन

कोहली ने 2016 की श्रृंखला में तीन पारियों में 199 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने ऑस्ट्रेलिया को कोहली से नहीं टकराने की सलाह दी है। कोहली ने इंग्लैंड में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करके केएल राहुल को तीसरे नंबर पर उतारा था। राहुल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों में 16, नाबाद 26 और 17 रन ही बना सके लेकिन उन्हें टीम में रखा गया है।

दिनेश कार्तिक और विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी टीम में हैं। हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में टीम का संतुलन बनाना चिंता का सबब होगा।

गाबा की उछालभरी पिच पर भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद उपयोगी साबित होंगे । स्पिन का मोर्चा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल पर होगा ।

ऑस्ट्रेलिया पर होगा प्रदर्शन सुधारने का दबाव

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी तक मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़खानी विवाद से उबर नहीं सकी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्रोफ्ट पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया।

वार्नर और स्मिथ की गैर मौजूदगी में ऑस्ट्रेलियाई टीम वैसे ही कमजोर हो गई है। दोनों पर लगे प्रतिबंध के बाद से ऑस्ट्रेलिया एक भी टी-20 श्रृंखला नहीं जीत सका है ।

उसे जून में इंग्लैंड ने हराया जबकि जिम्बाब्वे में टी-20 श्रृंखला के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दी। इसके बाद यूएई में पाकिस्तान से द्विपक्षीय श्रृंखला 3-0 से हार गया। फिर दक्षिण अफ्रीका ने वर्षाबाधित मैच में मात दी।

अब देखना यह है कि अपनी धरती पर एक समय अपराजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम वह तिलिस्म फिर बना पाती है या नहीं ।

टीमें :

भारत

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद ।

ऑस्ट्रेलिया

एरॉन फिंच (कप्तान), एस्टोन एकर, जेसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमोट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाए, एडम जंपा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी