पुणे में कोहली को फिर दिखाना होगा पराक्रम, अब हारे तो हार जाएंगे सीरीज़

घर में खेलते हुए ऐसे मौके बेहद कम देखने को मिलते हैं जब भारतीय टीम पहला मैच हारकर सीरीज गंवाने की कगार पर हो।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 24 Oct 2017 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 25 Oct 2017 10:03 AM (IST)
पुणे में कोहली को फिर दिखाना होगा पराक्रम, अब हारे तो हार जाएंगे सीरीज़
पुणे में कोहली को फिर दिखाना होगा पराक्रम, अब हारे तो हार जाएंगे सीरीज़

पुणे, जेएनएन। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम पर सीरीज में हार का खतरा मंडरा रहा है। दूसरा मैच बुधवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा। अगर किवी टीम यह मैच जीत लेती है तो तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले लेगी।

गिरकर मजबूत वापसी के लिए मशहूर आक्रामक कप्तान विराट कोहली की भारतीय टीम हर हाल में दूसरा मैच जीतकर सीरीज में प्रतिद्वंद्विता को जिंदा रखना चाहेगी। भारतीय टीम यह मैच जीत लेती है तो कानपुर में खेला जाने वाले तीसरा मैच निर्णायक हो जाएगा।

टॉम लाथम के शतक और रॉस टेलर के अर्धशतक के अलावा गेंदबाजों के दम पर किवी टीम ने मेजबानों को वानखेड़े स्टेडियम में छह विकेट से मात दी थी। किवी टीम एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। वह जानती है कि उसके पास भारत जैसी मजबूत टीम को उसके घर में मात देने का बेहतरीन मौका है जिसे भुनाकर वह इतिहास रच सकती है।

देखिए, दूसरे वनडे मैच की पूर्वसंध्या पर दैनिक जागरण डिजिटल टीम की खास परिचर्चा-

पहले मैच में कोहली को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज कीवी गेंदबाजों के आगे ढह गए थे। कोहली ने अपना 31वां शतक जड़ा था, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज 50 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था।

कोहली और टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री चाहेंगे कि टीम के बल्लेबाज वापसी करें। भारत को खासकर सलामी बल्लेबाजी की चिंता होगी। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सकी थी। यहीं से टीम बिखर गई थी और बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई।

वहीं मध्यक्रम में टीम प्रबंधन ने अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को मौका दिया था। कार्तिक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए थे। केदार जाधव भी अच्छी लय में आने के बाद एक गलत शॉट खेल कर आउट हो गए थे। कोहली इस मैच में जाधव को बाहर बैठा कर मनीष पांडे को मौका दे सकते हैं। वहीं टीम के लिए जरूरी है कि निचले क्रम में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला चले।

घर में खेलते हुए ऐसे मौके बेहद कम देखने को मिलते हैं जब भारतीय टीम पहला मैच हारकर सीरीज गंवाने की कगार पर हो। किवी कप्तान केन विलियमसन की टीम के पास भारत को उसके घर उसे मात देने का स्वार्णिम मौका तब मिला है जब मेजबान विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा दिखा चुके हैं।

टीम के गेंदबाजों ने पिछले मैच में भारत की मजबूत बल्लेबाजी को संभलने नहीं दिया था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम के लिए असरदार साबित हुए थे। उन्होंने शुरुआती विकेट लेकर मेजबानों को बैकफुट पर पहुंचा दिया था। बाद में मिशेल सेंटनर ने मध्य में अहम विकेट लेकर भारत को संभलने का मौका नहीं दिया था।

पुणे में करो न्यूज़ीलैंड को पस्त

पुणे के मैदान पर भारतीय टीम ने दो मैच खेले हैं और ये मुकाबला भी एक हाई स्कोरिंग गेम हो सकता है क्योंकि इस मैदान पर खेला जाने वाला ये तीसरा वनडे मैच होगा और पहले दोनों मुकाबलों में यहां पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ने 350+ का स्कोर बनाया है। तो ऐसे में इस मैच के भी हाई स्कोरिंग होने की उम्मीद की जा सकती है। इस मैदान पर खेले गए पहले दोनों मैचों में भारत को एक में जीत तो एक में हार का सामना करना पड़ा है। तो ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों के ऊपर अब ना सिर्फ इस मैदान पर अपने रिकॉर्ड को सुधरने का दारोमदार है बल्कि इस सीरीज़ के साथ-साथ लाज बचाने की भी जिम्मेदारी है।   

कोहली को करना होगा कमाल

इस मैदान पर खेले दो मैचों में विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है। कोहली के नाम इस मैदान पर एक शतक और एक अर्धशतक का रिकॉर्ड है। विराट ने इस मैदान पर अपना पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2013 में खेला था। इस मैच में उन्होंने 61 रन की पारी खेली थी। इस मैच के चार वर्ष बाद यानी 2017 के जनवरी महीने में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना दूसरा वनडे मैच खेला था। इस मैच में विराट ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 105 गेंदों पर 122 रन बनाए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी