500वें टेस्ट मैच में भारत की बड़ी जीत, 197 रन से न्यूज़ीलैंड को हराया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच को भारत ने 197 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही तीन टेस्ट मैच की सीरीज़ में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है।

By sanjay savernEdited By: Publish:Mon, 26 Sep 2016 08:55 AM (IST) Updated:Mon, 26 Sep 2016 02:47 PM (IST)
500वें  टेस्ट मैच में भारत की बड़ी जीत, 197 रन से न्यूज़ीलैंड को हराया

कानपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 500वें ऐतिहासिक टेस्ट मैच को भारत ने 197 रन से जीत लिया। इस जीत के साथ ही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 434 रन का लक्ष्य मिला था मगर अश्विन की घातक गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 236 रन पर सिमट गई। टेस्ट मैचों में ये भारत की 130वीं जीत थी। रवींद्र जडेजा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही। टीम का पहला विकेट महज 2 रन पर ही गिर गया। ओपनर गप्टिल को अश्विन ने शून्य के स्कोर पर कैच आउट करवाया। गप्टिल का कैच मुरली विजय ने लपका। लाथम को अश्विन ने अपना दूसरा शिकार बनाया और महज 2 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। अश्विन ने अपना तीसरा शिकार विलियमसन को बनाया। उन्होंने विलियमसन को 25 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। रॉस टेलर 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ल्यूक रोंची (38) और सेंटनर (8) रन बनाकर खेल रहे हैं। ल्यूक रॉन्की ने 80 रन की कमाल की पारी खेली मगर जडेजा ने उन्हें अश्विन के हाथों कैच आउट करवाया।

भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी ने न्यूजीलैंड को वॉटलिंग का विकेट लेकर छठा झटका दिया। शमी ने वॉटलिंग को 18 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। मेहमान टीम का सातवां विकेट मार्क क्रेग के तौर पर गिरा। उन्हें शमी ने एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अश्विन ने अपना चौथा शिकार सैंटनर का किया और उन्हें 71 रन पर कैच आउट किया। अश्विन ने सोढ़ी को अपना पाचवां शिकार बनाया और 17 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अश्विन ने अपना छठा शिकार वैगनर का किया।

दूसरी पारी में अश्विन ने घातक गेंदबाजी की और छह विकेट लिए जबिक शमी ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी