Ind vs NZ: भारतीय महिलाओं ने किया कमाल, दूसरा ODI जीतकर न्यूज़ीलैंड से जीती सीरीज़

Ind vs NZ: दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 29 Jan 2019 12:55 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 12:40 AM (IST)
Ind vs NZ: भारतीय महिलाओं ने किया कमाल, दूसरा ODI जीतकर न्यूज़ीलैंड से जीती सीरीज़
Ind vs NZ: भारतीय महिलाओं ने किया कमाल, दूसरा ODI जीतकर न्यूज़ीलैंड से जीती सीरीज़

माउंट माउंगानुई, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाई।

भारतीय टीम से मिले पहले बल्लेबाजी के आमंत्रण को स्वीकार कर न्यूजीलैंड ने कप्तान एमी स्टाथवेट (71) की अर्धशतकीय पारी से मेहमान टीम को 162 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की टीम 44.2 ओवर में 161 रन पर सिमट गई। इस लक्ष्य को भारतीय महिलाओं ने आसानी से पार कर लिया। एक समय भारत का स्कोर दो विकेट पर 15 रन था जब सलामी बल्लेबाज जेमिमा रौद्रिगेज (0) और दीप्ति शर्मा (आठ) अपना विकेट गंवा बैठे थे। इसके बाद मंधाना और मिताली राज ने भारतीय पारी को संभाला। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 151 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को जीत दिलाई।

भारत के लिए स्मृति मंधाना और मिताली राज ने अर्धशतक लगाए। स्मृति मंधाना ने 90 गेंदों में नाबाद 83 रन की पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 13 चौके और एक सिक्स भी लगाया। मंधाना को इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। कप्तान मिताली राज ने नाबाद 62 रन की पारी खेली। इन दोनों की पारियों के दम पर भारत ने 35.2 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

Player of the Match – Smriti Mandhana! 👏

No surprises there. She starred with an unbeaten 83-ball 90, which comprised 13 fours and a six.#NZvIND pic.twitter.com/5cYNoXCFVw

— ICC (@ICC) January 29, 2019

161 रन पर ऐसे सिमटी न्यूज़ीलैंड की टीम

इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को बे ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 44.2 ओवरों में 161 रनों पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड के लिए उसकी कप्तान एमी स्टाथवेट ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए। उसकी कोई और बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर पैर नहीं जमा सकी।

Amy Satterthwaite played a captain's knock for New Zealand, but the Indian bowlers, led by Jhulan Goswami, chipped away to restrict them to 161.

Can the visitors chase this down to make it 2-0 in the ODI series?

FOLLOW #NZvInd LIVE
➡️ https://t.co/UYIumfImmq pic.twitter.com/HC0wa0YKO5

— ICC (@ICC) January 29, 2019

भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनकी गेंदबाजों ने इस फैसले को सही ठहराया।

अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सुजी बेट्स (0) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। शिखां पांडे ने सोफी डेविने (7) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

यहां कप्तान ने क्रिज पर कदम रखा लिया था और वह लगातार रन बनाकर स्कोरबोर्ड चालू रखे हुए थीं। लॉरेन डाउन (15) उनका अच्छा साथ देती दिख रहीं थीं, लेकिन 33 के कुल स्कोर पर ही एकता बिष्ट ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। एमेला केर सिर्फ एक रन ही बना सकीं।

India Women are off to a great start in the second ODI! The pacers prised out the openers, and now the spinners have got into the game.

New Zealand 34/3 in 12 overs.

FOLLOW #NZvInd LIVE
➡️ https://t.co/UYIumfImmq pic.twitter.com/KpWnpCpdzk — ICC (@ICC) January 29, 2019

मैडी ग्रीन (9) ने एमी का साथ देने की कोशिश की लेकिन झूलन ने इस साझेदारी को 62 के स्कोर से आगे नहीं जाने दिया। लेह कास्पेरेक (21) के साथ कप्तान ने एक बार फिर टीम का संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की। दीप्ती शर्मा ने एमी को 120 के कुल स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। कप्तान ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे।

यहां से बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (13) और कास्पेरेक ने टीम के लिए रन बनाए। अंत में ली तेहुहु ने 12 रन जोड़ कर टीम को 150 के पार पहुंचने में मदद की।

भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं एकता बिष्ट, दीप्ति शर्मा और पूनम यादव को दो-दो सफलताएं मिलीं। शिखा पांडे ने एक विकेट लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी