रोमांचक अंदाज में चौथा टेस्‍ट ड्रॉ, ऑस्ट्रेलिया के हाथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर खेले गए चौथे और अंतिम टेस्‍ट मैच को भारतीय टीम बमुश्किल ड्रॉ करा पाई। ओपनर मुरली विजय (80) के आउट होने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों ने विकेटों की झड़ी लगा दी, लेकिन आजिंक्‍य रहाणे और भुवनेश्‍वर कुमार आखिरी समय तक

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Sat, 10 Jan 2015 04:19 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jan 2015 01:16 PM (IST)
रोमांचक अंदाज  में चौथा टेस्‍ट ड्रॉ, ऑस्ट्रेलिया के हाथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच को भारतीय टीम बमुश्किल ड्रॉ करा पाई। ओपनर मुरली विजय (80) के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने विकेटों की झड़ी लगा दी, लेकिन आजिंक्य रहाणे और भुवनेश्वर कुमार आखिरी समय तक संघर्ष करते रहे और मैच ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सीरीज का पहले और दूसरे टेस्ट में मिली जीत के आधार पर 2-0 से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

मैच के समाप्त होने तक आजिंक्य रहाणे 88 गेदों पर 38 रन और भुवनेश्वर कुमार 30 गेदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने आखिरी 11.3 ओवरों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया और इस दौरान 35 रन जोड़े। पूरी सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

पहली पारी में 97 रनों की बढ़त हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच के पांचवे दिन बिना बैटिंग किए चौथे दिन के स्कोर 251 पर पारी को घोषित कर दी थी और भारतीय टीम को 349 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके जवाब में पांचवें दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम सात विकेट गंवाकर 252 रन ही बना पाई।

349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहली पारी में शतक ठोकने वाले लोकेश राहुल महज 16 रन बनाकर आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर 48 रन था। इसके बाद रोहित शर्मा और मुरली विजय ने दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा 39 रन बनाकर शेन वाटसन की गेंद पर आउट हुए।

रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने मुरली विजय के साथ मिलकर भारतीय पारी कों संभाला। लेकिन 178 के कुल योग पर मुरली विजय (71) के आउट होने के साथ ही विकेटों की झड़ी लग गई। उसके बाद विराट कोहली भी सिर्फ 46 रनों का योगदान दे पाए। जबकि सुरेश रैना और रिद्धिमान साहा खाता भी नहीं खोल पाए। साहा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रविचंद्रन अश्विन 22 गेंदों में एक रन बनाकर आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 7 विकेट पर 572 रनों पर पारी घोषित की थी, जवाब में टीम इंडिया 475 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी में विराट कोहली और लोकेश राहुल के शतक के बावजूद भारतीय टीम 97 रनों से पीछे रह गई थी। चार टेस्ट मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया पहले ही 2-0 से विजयी बढ़त बना चुका था। पहले दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते जबकि तीसरा मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी