साफ आउट थे रिच‌र्ड्स, ड्रेसिंग रूम में जाकर तोड़ दी थी क्रॉकरी

[क्लेटन मुर्जेलो] मुंबई। दिल्ली में 1983 में खेला गया था भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट। एक साक्षात्कार में विवियन रिच‌र्ड्स ने पगबाधा आउट के फैसले पर उठाई अंगुली तो अंपायर धोतीवाला ने किया खुलासा। बताई क्या थी पूरे मामले की सच्चाई।

By Edited By: Publish:Sat, 11 May 2013 12:13 PM (IST) Updated:Sat, 11 May 2013 12:38 PM (IST)
साफ आउट थे रिच‌र्ड्स, ड्रेसिंग रूम में जाकर तोड़ दी थी क्रॉकरी

[क्लेटन मुर्जेलो] मुंबई। पूर्व टेस्ट अंपायर दारा धोतीवाला ने तीस साल बाद भी अपना फैसला नहीं बदला है। उनका कहना है कि 1983 दिल्ली टेस्ट में विवियन रिच‌र्ड्स पगबाधा (एलबीडब्ल्यू) आउट थे। दारा धोतीवाला ने कहा कि वेस्टइंडीज के मास्टर ब्लास्टर ठीक विकेट के सामने थे। धोतीवाला शुक्रवार को एक अंग्रेजी अखबार में प्रकाशित रिच‌र्ड्स के साक्षात्कार पर टिप्पणी कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कहा कि वह एक खराब पगबाधा फैसला था।

रिच‌र्ड्स के बयान को लेकर पहले भी हंगामा हो चुका है। उन्होंने वर्ष 2000 में प्रकाशित अपनी आत्मकथा में कहा था कि टेस्ट मैच से पहले एक अनजान व्यक्ति ने उन्हें फोन कर अंपायर से सावधान रंहने को कहा था। कपिल देव का पगबाधा शिकार होने से पहले रिच‌र्ड्स ने 67 (70 गेंद, आठ चौके, एक छक्का) बनाए थे। आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के सलाहकार रिच‌र्ड्स ने अपनी किताब में लिखा था कि फोन करने वाले ने उनसे कहा था कि अंपायर बिका हुआ है।

एंटीगा के महान बल्लेबाज ने कहा था, 'मैं कभी सोच भी नहीं सकता था कि अंपायर बिका हुआ हो सकता है। लेकिन फोन से जानकारी मिलने के बाद भी मैं उनके प्रकोप का शिकार बनने से बच नहीं सका।' धोतीवाला ने कहा कि रिच‌र्ड्स ने टेलीफोन कॉल के झूठ का इसलिए सहारा लिया, क्योंकि उन्होंने क्रीज से आने के बाद ड्रेसिंग रूम में अपना गुस्सा निकाला था। धोतीवाला और उनके सहयोगी माधव गोथोस्कर को अभी भी याद है कि उन्होंने क्रॉकरी और अन्य चीजों के ड्रेसिंग रूम में टूटने की आवाज सुनी थी।

धोतीवाला ने कहा, 'उन दिनों मैच रैफरी नहीं हुआ करते थे। वरना रिच‌र्ड्स पर जुर्माना किया गया होता और उन्हें अगले टेस्ट से भी बाहर कर दिया गया होता। वह साफ तौर पर आउट थे। पगबाधा के फैसले से कोई भी खिलाड़ी खुश नहीं होता है। वह विकेट के सामने थे। वह गेंद को अक्रास द लाइन खेलना चाहते थे। मुझे महसूस हुआ कि गेंद स्टंप को निशाना बनाती। संभवत: वह मिडिल और लेग स्टंप में से किसी पर लगती।' (मिड डे)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी