गेल हुए फेल, बेंगलूर को मुंबई ने दी करारी शिकस्त

कैरेबियाई क्रिकेटरों का ब्लैक मैजिक आईपीएल-छह में जमकर बोल रहा है। एक और कैरेबियाई खिलाड़ी ड्वेन स्मिथ [50 रन, 2 विकेट] के हरफनमौला प्रदर्शन और धवल कुलकर्णी [3/] के शुरुआत में झटके तीन विकेटों के दम पर मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-छह के 37वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को 58 रनों से हरा दिया है। इस हार के साथ ही बेंगलूर की लगातार तीन मैचों में जीत का सिलसिला यहीं पर थम गया।

By Edited By: Publish:Sun, 28 Apr 2013 01:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Apr 2013 01:30 PM (IST)
गेल हुए फेल, बेंगलूर को मुंबई ने दी करारी शिकस्त

मुंबई। कैरेबियाई क्रिकेटरों का ब्लैक मैजिक आईपीएल-छह में जमकर बोल रहा है। एक और कैरेबियाई खिलाड़ी ड्वेन स्मिथ [50 रन, 2 विकेट] के हरफनमौला प्रदर्शन और धवल कुलकर्णी [3/] के शुरुआत में झटके तीन विकेटों के दम पर मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-छह के 37वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को 58 रनों से हरा दिया है। इस हार के साथ ही बेंगलूर की लगातार तीन मैचों में जीत का सिलसिला यहीं पर थम गया।

वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में सात विकेट पर 194 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मुंबई की ओर से स्मिथ ने 50 रन [36 गेंद, 4 चौका व 3 छक्का] और दिनेश कार्तिक ने 43 रनों [33 गेंद, 3 चौका व 1 छक्का] की पारी खेली। जवाब में बेंगलूर 20 ओवर में सात विकेट पर 136 रन ही बना पाया। बेंगलूर का शीर्ष क्रम इस कदर खराब रहा कि उसकी ओर से सर्वाधिक रन पुछल्ले बल्लेबाज विनय कुमार [नाबाद 26] ने बनाए। मुंबई के लिए धवल के तीन विकेट और स्मिथ के दो विकेट के अलावा हरभजन सिंह ने भी दो विकेट झटके। चार तारीख को दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले में बेंगलूर ने महज दो रन से बाजी मारी थी। मुंबई ने आज का मैच जीतकर पिछली हार का बदला ले लिया है।

रिकी पोंटिंग की अनुपस्थिति में लगातार दूसरे मैच में मुंबई की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम की दूसरी जीत है। आठ मैचों में पांचवीं जीत के साथ मुंबई 10 अंक लेकर छठे से चौथे स्थान पर आ गई है। जबकि नौ में से तीसरी हार का मुंह देखने वाली बेंगलूर की टीम 12 अंकों के साथ अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज है।

विशाल लक्ष्य के जवाब में बेंगलूर के लिए क्रिस गेल और दिलशान तिलकरत्ने ने सधी हुई शुरुआत कराने की कोशिश की। लेकिन आउट ऑफ फार्म चल रहे दिलशान कुछ देर क्रीज पर रहने के बाद अपना विकेट गंवा बैठे। धवल कुलकर्णी ने दिलशान [13 रन, 18 गेंद, 2 चौका] को छठे ओवर की चौथी गेंद पर मिशेल जानसन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद मुंबई के गेंदबाजों ने बेंगलूर पर अपना शिकंजा कस लिया और अगले ही ओवर में हरभजन ने भी मुंबई टीम को मैच की सबसे बड़ी सफलता गेल के रूप में दिलाई। 20 गेंदों में दो चौके व एक छक्के की मदद से 18 रन बनाने के बाद गेल हरभजन पर छक्का मारने के प्रयास में सीमा रेखा के पास अंबाती रायूडू के हाथों कैच आउट हो गए। बेंगलूर को लगातार तीसरे ओवर [8वें ओवर] में एक और झटका जब धवल ने दूसरी गेंद पर कप्तान विराट कोहली [1] को विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया। एक गेंद के बाद एबी डीविलियर्स [2] भी कार्तिक को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। महज आठ गेंदों के अंदर चार शीर्ष विकेट गंवाने के बाद बेंगलूर पर बड़ी हार का संकट मंडराने लगा। सौरभ तिवारी और अरुण कार्तिक ने टीम को झटकों से उबारने की कोशिश की लेकिन बल्लेबाज अरुण [12] हरभजन की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने बेहद उम्दा प्रयास कर स्टंप आउट करा दिया। 14वें ओवर में ड्वेन स्मिथ ने तीन गेंद के अंदर तिवारी [21 रन, 19 गेंद, 1 छक्का] और सैयद मुहम्मद [9] को आउट कर मैच को पूरी तरह से मुंबई की पकड़ में ला दिया। हालांकि रामपाल [23] और विनय कुमार [26] ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की अविजित साझेदारी की पर टीम के लिए यह नाकाफी साबित हुआ।

इससे पूर्व मुंबई का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित हुआ जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ड्वेन स्मिथ के साथ पारी का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया। तेंदुलकर ने तीसरे ओवर में रवि रामपाल पर चार चौके जड़कर अपना आक्रामक अंदाज दिखाया लेकिन अगले ओवर में आरपी सिंह ने तेंदुलकर [23 रन, 13 गेंद, 5 चौका] को पगबाधा आउट करा दिया। तेंदुलकर भले ही बड़ी पारी नहीं खेल सके लेकिन उन्होंने टीम को तेज शुरुआत दी जिसका फायदा आगे आने वाले बल्लेबाजों को मिला। स्मिथ ने दिनेश कार्तिक के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए दूसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के दौरान स्मिथ ने 35 गेंदों में अपना पचासा भी पूरा किया। हालांकि पचासा पूरा करते हुए स्मिथ सैयद मोहम्मद की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 36 गेंदों में चार चौका व तीन छक्का के साथ 50 रनों की पारी खेली। कार्तिक का साथ देने कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा क्रीज पर आए लेकिन 10 रन बनाने के बाद वह रन आउट होकर वापस लौट गए। कीरोन पोलार्ड ने कार्तिक का बढि़या दिया और मुंबई को विशाल स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हुई। विपक्षी कप्तान विराट कोहली ने 18वें ओवर में लगातार दो प्रयास में कार्तिक [42] और अंबाती रायूडु [0] को सटीक थ्रो से रन आउट कर दिया। इसके बाद लगातार तीसरी गेंद पर पोलार्ड भी कैच आउट हो गए। विनय कुमार की गेंद पर पोलार्ड ने रामपाल को कैच थमाया। पोलार्ड ने 16 गेंदों में दो चौके व तीन छक्के के साथ 34 रन बनाए। हालांकि लगातार तीन विकेट गंवाने के बाद मुंबई के लिए हरभजन सिंह [16 रन, 8 गेंद, 3 चौका] ने तेजी से रन बनाए। वह 20वें ओवर में रामपाल की गेंद पर कैच आउट हो गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी