क्रिकेट बोर्ड ने मांगा फिक्सिंग का कानून

खेलों में फिक्सिंग रोकने पर एक सख्त केंद्रीय कानून की तैयारी ने गति पकड़ ली है। क्रिकेट संघों की तरफ से मांग उठने के बाद सरकार में इसे लेकर सक्रियता बढ़ गई है। आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला और बीसीसीआइ उपाध्यक्ष अरुण जेटली ने कानून मंत्री कपिल सिब्बल से मिलकर कानून की मांग की।

By Edited By: Publish:Sat, 25 May 2013 08:19 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2013 08:22 AM (IST)
क्रिकेट बोर्ड ने मांगा फिक्सिंग का कानून

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। खेलों में फिक्सिंग रोकने पर एक सख्त केंद्रीय कानून की तैयारी ने गति पकड़ ली है। क्रिकेट संघों की तरफ से मांग उठने के बाद सरकार में इसे लेकर सक्रियता बढ़ गई है। आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला और बीसीसीआइ उपाध्यक्ष अरुण जेटली ने कानून मंत्री कपिल सिब्बल से मिलकर कानून की मांग की। कानून पर खेल मंत्री जितेंद्र सिंह से भी चर्चा हुई है और खेल मंत्री ने लगे हाथ राज्यों के खेल मंत्रियों से बात की है जो एक गैर क्रिकेट एजेंडे तहत दिल्ली में जुटे थे। कानून मंत्री शनिवार को इस बाबत कुछ घोषणा भी कर सकते हैं।

क्रिकेट प्रशासकों को भी यह स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा कि इस खेल की जड़ में कीड़ा लग गया है। राजीव शुक्ला और अरुण जेटली ने कानून मंत्री से मिलकर फिक्सिंग के खिलाफ जल्द से जल्द कठोर कानून बनाने की मांग की। राजीव शुक्ला ने खेल मंत्री और कानून मंत्री के साथ अलग से बैठक की। खेलों में सुधार के व्यापक एजेंडे पर चर्चा के लिए राज्यों के खेल मंत्री शुक्रवार को दिल्ली में थे। उनसे भी इस पर बात हुई। क्रिकेट संघों के दबाव के आगे झुकता खेल मंत्रालय भी अब कानून पर सक्रिय दिख रहा है। खेल मंत्री ने एक दिन पहले ही कहा था कि फिक्सिंग के मामले ने उनका सिर शर्म से झुका दिया है। कानून मंत्री से मुलाकात के बाद राजीव शुक्ला ने कहा- 'फिक्सिंग जैसे मामले में कानून के अभाव का कुछ लोग फायदा उठा रहे है। लिहाजा सिब्बल से आग्रह किया गया है कि वह जल्द से जल्द कोई ठोस कानून बनाएं, जिससे लोगों का भरोसा कायम रहे।'

बीसीसीआइ अध्यक्ष श्रीनिवासन के इस्तीफे के बाबत शुक्ला ने कोई ठोस जवाब नहीं दिया। शुक्ला ने कहा कि अनुशासन समिति इसकी जांच करेगी और उसके फैसले पर ही कार्रवाई होगी। समिति के अध्यक्ष अरुण जेटली हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन फिक्सिंग के घेरे में हैं। खेल मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि क्रिकेट उनके अधीन नहीं है, लिहाजा बीसीसीआइ अध्यक्ष के इस्तीफे के बाबत वह कुछ नहीं बोल सकते। यह नैतिकता का मामला है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी