राजस्थान की लगातार दूसरी रायल विक्ट्री

ब्राड हाज [44] और अशोक मनेरिया [40] की खेली गई आतिशी पारी के बाद केवोन कूपर [3 विकेट] की अगुवाई में शानदार गेंदबाजी के आगे कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज कहीं ठहर नहीं सके और आईपीएल-पांच के सातवें मैच में राजस्थान रायल्स के हाथों 22 रनों से मैच हार गए। राजस्थान की लीग में यह लगातार दूसरी जीत है।

By Edited By: Publish:Sun, 08 Apr 2012 07:34 PM (IST) Updated:Sun, 08 Apr 2012 07:34 PM (IST)
राजस्थान की लगातार दूसरी रायल विक्ट्री

जयपुर। ब्राड हाज [44] और अशोक मनेरिया [40] की खेली गई आतिशी पारी के बाद केवोन कूपर [3 विकेट] की अगुवाई में शानदार गेंदबाजी के आगे कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज कहीं ठहर नहीं सके और आईपीएल-पांच के सातवें मैच में राजस्थान रायल्स के हाथों 22 रनों से मैच हार गए। राजस्थान की लीग में यह लगातार दूसरी जीत है।

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुए मुकाबले में राजस्थान ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 164 रन बनाए। हाज व मनेरिया के अलावा कप्तान राहुल द्रविड़ ने भी 26 रनों का योगदान दिया। कोलकाता के लिए ब्रेट ली ने दो विकेट लिए। जवाब में मनोज तिवारी [59] ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन लगातार विकेटों के पतन के कारण कोलकाता की पूरी टीम 20 ओवर में 142 रन बनाकर आउट हो गई। तिवारी ने 49 गेंदों में सात चौके भी लगाए। कूपर के अलावा अंकित चौहान, अमित सिंह और सिद्धार्थ त्रिवेदी ने दो-दो विकेट झटके।

मेजबान राजस्थान ने अपना पहला मैच किंग्स इलेवन पंजाब से जीता था। कोलकाता की यह लगातार दूसरी हार है। इससे पूर्व उसने दिल्ली डेयरडेविलस के हाथों अपना पहला मैच गंवाया था।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में कोलकाता को बहुत खराब शुरुआत मिली। अमित सिंह ने दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर जैक्स कालिस [5] को द्रविड़ के हाथों कैच आउट कराया। अमित ने अगली ही गेंद पर कप्तान गौतम गंभीर [0] को विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी के हाथों कैच आउट कराया। कोलकाता को लगातार तीसरा झटका अंकित चौहान ने दिलाया। चौहान ने अगली ओवर की पहली ही गेंद पर ब्रैंडन मैक्कुलम [2] को पगबाधा आउट कराया। लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट गंवाने के बाद मनोज तिवारी और देवव्रत दास [12] ने पारी को आगे बढ़ाया था। लेकिन केवोन कूपर ने दास को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। मनोज ने विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान [15] के साथ टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की पर दोनों को सफलता नहीं मिली। 14 गेंदों में एक छक्का लगाने के बाद यूसुफ सिद्धार्थ त्रिवेदी की गेंद पर हाज को कैच थमा बैठे। त्रिवेदी ने नए बल्लेबाज रजत भाटिया [8] को काट एंड बोल्ड कर अपनी टीम को जीत के बेहद नजदीक पहुंचा दिया। चौहान ने लक्ष्मी शुक्ला को आठ रन के स्कोर पर शाह के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि दूसरे छोर पर टिके मनोज ने अपना अर्धशतक जरूर पूरा किया लेकिन अपनी टीम को जीत के पास पहुंचाने में असफल रहे।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर राजस्थान ने संयत शुरुआत कि लेकिन दूसरे ओवर में रन चुराने के प्रयास में अंजिक्य रहाणे [0] गौतम गंभीर के सटीक थ्रो से रन आउट हो गए। दूसरी तरफ द्रविड़ ने ब्रेट ली ने छक्का व चौका जमाया। इसके बाद द्रविड़ ने सुनील नारायन की गेंद पर भी छक्का लगाया। द्रविड़ साथी बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी के साथ टीम का स्कोर आराम से आगे ले जा रहे थे कि द्रविड़ भी दूसरा रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए। द्रविड़ ने 24 गेंदों में दो चौका व दो छक्के की मदद से 28 रन बनाए। रजत भाटिया ने गोस्वामी को शानदार गेंद पर बोल्ड कर दिया। नौ ओवर में तीन विकेट गंवाने के बाद राजस्थान के लिए अशोक मनेरिया ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ब्राड हाज के साथ तेजी से रन बटोरना शुरू किया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी निभाई। किफायती गेंदबाजी करने वाले ब्रेट ली ने महज 29 गेंदों में 44 रन [3 चौका व 2 छक्का] बनाने वाले हाज को विकेटकीपर ब्रैंडन मैक्कुलम के हाथों कैच आउट कराया। क्रीज पर मनेरिया का साथ देने ओवैस शाह आए और ताबड़तोड़ अंदाज में रन बटोरे। शाह ने 19वें ओवर ली की गेंद पर छक्का व चौका। लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर ली ने मनेरिया को बोल्ड कर दिया। मनेरिया ने 30 गेंदों में चार चौके व एक छक्के की मदद से 40 रन ठोके।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी