पोलार्ड ने दिखाया दम, मुंबई इंडियंस की तीसरी जीत

कीरोन पोलार्ड [64 रन, 4/44] के हरफनमौला खेल व अंबाती रायुडू [नाबाद 47] की आतिशी पारी ओवैस शाह [76] की धमाकेदार बल्लेबाजी के आगे बीस साबित हुई जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-पांच के 12वें मुकाबले में राजस्थान रायल्स को 27 रनों से हराते हुए टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत हासिल कर ली।

By Edited By: Publish:Wed, 11 Apr 2012 11:49 PM (IST) Updated:Wed, 11 Apr 2012 11:49 PM (IST)
पोलार्ड ने दिखाया दम, मुंबई इंडियंस की तीसरी जीत

मुंबई। कीरोन पोलार्ड [64 रन, 4/44] के हरफनमौला खेल व अंबाती रायुडू [नाबाद 47] की आतिशी पारी ओवैस शाह [76] की धमाकेदार बल्लेबाजी के आगे बीस साबित हुई जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-पांच के 12वें मुकाबले में राजस्थान रायल्स को 27 रनों से हराते हुए टूर्नामेंट में अपनी तीसरी जीत हासिल कर ली।

वानखेडे स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पोलार्ड और अंबाती रायुडू न सिर्फ आतिशी पारी खेली बल्कि चौथे विकेट के लिए हुई 96 रनों की साझेदारी की जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में छह विकेट पर 197 रन बनाए। पोलार्ड ने 33 गेंदों में छह चौका व चार छक्के जमाए जबकि रायुडू ने अपनी अविजित पारी में 32 गेंदों में एक चौका व तीन छक्का लगाया। जवाब में राजस्थान 19.3 ओवर में 170 रन बनाकर आउट हो गई। पराजित टीम के लिए ओवैस शाह ने अपनी विस्फोटक पारी में 42 गेंदों में पांच चौका व पांच छक्का जमाया। बल्लेबाजी में कमाल करने के बाद पोलार्ड ने गेंदबाजी में भी 44 रन देकर चार विकेट झटके।

द्रविड़ की अगुवाई वाली राजस्थान रायल्स की टीम अपने दोनों मुकाबले जीतकर अंक तालिका में शीर्ष पर थी लेकिन आज का मुकाबला हारकर चौथे स्थान पर लुढ़क गई। जबकि शुरुआती मुकाबला जीतने के बाद मुंबई दूसरा मैच हार गई। लेकिन उसने वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीत लिए हैं। अंक तालिका में मुंबई शीर्ष पर काबिज हो गई है।

बड़े लक्ष्य के जवाब में राजस्थान को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। मुनफ पटेल ने पारी के दूसरे ओवर में कप्तान राहुल द्रविड़ [3] को सुमन के हाथों कैच आउट कराकर तगड़ा झटका दिया। इसके अगली ही गेंद पर श्रीवत्स गोस्वामी [0] को विकेट के पीछे कैच आउट कराकर लगातार झटका दे दिया। हालांकि इस झटके के बाद ओपनर अंजिक्य रहाणे और शाह ने तीसरे विकेट के लिए तेजी से खेलते हुए 9.3 ओवर में 82 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में शाह का योगदान ज्यादा रहा और शानदार अर्धशतक लगाया। लेकिन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहाणे 12वें ओवर में पोलार्ड की गेंद पर कैच आउट हो गए। रहाणे ने 31 गेंदों में चार चौका व दो छक्का लगाकर 40 रन बनाए। दूसरी तरफ शाह की धमाकेदार पारी जारी रही और हरभजन व पोलार्ड के दो ओवरों 35 रन ठोक दिए। अपने गेंदबाजों की धुनाई के बाद हरभजन ने मलिंगा को मोर्चे पर लगाया और 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर शाह को बोल्ड कर टीम को मैच में वापस ला दिया। मलिंगा ने दो गेंद बाद जोहान बोथा [2] को सीमा रेखा के पास पोलार्ड के हाथों लपकवाकर राजस्थान की चुनौती को खत्म कर दिया। 18वें ओवर में पोलार्ड ने पांच गेंदों के अंतर पर तीन विकेट झटककर मैच में अपना दबदबा बनाए रखा।

इससे पूर्व पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद मुंबई ने धीमी शुरुआत की लेकिन तीसरे ओवर में अंकित चौहान की पहली गेंद पर सुमन ने छक्का जड़कर टीम की रन गति को तेज करने की कोशिश की। रिचर्ड लेवी ने इसी ओवर में दो चौके व एक छक्का जड़कर फार्म में लौट आए। लेकिन अगले ओवर में अमित सिंह ने सुमन को कैच आउट कराकर पहला झटका दिया। नए बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आते ही चौके से खाता खोला। रोहित पिछले मैच वाला फार्म आज भी जारी रखने की कोशिश की लेकिन ब्राड हाग की गेंद पर बोल्ड हो गए। रोहित ने 21 रन बनाने के लिए 13 गेंदों में दो चौका व एक छक्का जमाया। हाज ने रिचर्ड लेवी को बोल्ड कर मुंबई को तीसरा झटका दिया। विस्फोटक बल्लेबाज लेवी ने 22 गेंदों में 29 रन [4 चौका व 1 छक्का] बनाए। लेवी के बाद क्रीज पर पोलार्ड आए और अंबाती रायुडू का बखूबी साथ देते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाते हुए टीम का स्कोर डेढ़ सौ के पार पहुंचा दिया। पोलार्ड ने जोहान बोथा [14वां ओवर] की चार गेंदों पर दो चौका व दो छक्का जमाकर स्टेडियम में बैठे दर्शकों को रोमांचित कर दिया। पोलार्ड ने 17वें ओवर में करारा चौका लगाते हुए अपना पचासा पूरा किया और अगले दो गेंदों में छक्का व चौका जमाने के बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कैच आउट हो गए। केवोन कूपर ने नए बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को खाता खोले बगैर ही कैच थमा बैठे। अच्छी शुरुआत के बाद विकेटों का पतन शुरू हो गया और जेम्स फ्रेंकलिन भी मात्र दो रन बनाकर अमित के शिकार बने।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी