16 साल का हुआ IPL, इस लीग में किस बल्लेबाज ने मारा पहला छक्का? एक ही ओवर में दर्ज हुए दो ऐतिहासिक रिकॉर्ड

आईपीएल का आज 16वां सालगिराह है। पहले ही मैच में केकेआर की ओर से सलामी बल्लेबाजी करने आए ब्रेंडन मैकुलम (Brendon Mccullum) ने 73 गेंदों पर ताबड़तोड़ 158 रन बनाए। आईपीएला का पहला छक्का और पहला चौका उनके ही बल्ले सा आया था। इस मैच में मैक्कुलम को प्लेयर ऑफ द मौच से नवाजा गया। पहले सीजन के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Publish:Thu, 18 Apr 2024 10:39 AM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2024 10:45 AM (IST)
16 साल का हुआ IPL, इस लीग में किस बल्लेबाज ने मारा पहला छक्का? एक ही ओवर में दर्ज हुए दो ऐतिहासिक रिकॉर्ड
आईपीएल सीजन के पहले मुकाबले में केकेआर ने आरसीबी को शिकस्त दी थी।(फोटो सोर्स: आईपीएल)

HighLights

  • ब्रेंडन मैकुलम ने पहले मैच में 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी।
  • मैच में केकेआर की कप्तानी सौरव गांगुली कर रहे थे।
  • राजस्थान रॉयल्स बनी थी पहले सीजन की चैंपियन।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। IPL Birthday।  इंडियन प्रीमियर लीग का आज 16वां सालगिराह है। 18 अप्रैल 2008 को इस लीग की शुरुआत हुई थी। साल दर साल इस लीग ने दुनिया में एक नया मुकाम हासिल कर लिया। साल 2008 में पहला मुकाबला केकेआर बनाम आरसीबी के बीच था। यह मुकाबला एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था।

पहले मैच में खूब चला था ब्रेंडन मैकुलम का बल्ला

पहले ही मैच में केकेआर की ओर से सलामी बल्लेबाजी करने आए ब्रेंडन मैकुलम (Brendon Mccullum) ने 73 गेंदों पर ताबड़तोड़ 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी। आईपीएला का पहला छक्का और पहला चौका उनके ही बल्ले सा आया था। मैच के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर मैकुलम ने पहला छक्का लगाया था।

वहीं, इस ओवर में सीजन का पहला चौका भी लगा था। वहीं, सीजन का पहला चौका और छक्का भारतीय गेंदबाज जहीर खान की गेंदबाजी में लगा। इस मैच में मैक्कुलम को प्लेयर ऑफ द मौच से नवाजा गया।

आरसीबी को मिली थी करारी हार

इस मैच में केकेआर की कप्तानी सौरव गांगुली कर रहे थे। वहीं, आरसीबी की ओर से कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे। इस मैच में केकेआर ने तीन विकेट गंवाकर 222 रन बनाए। वहीं, आरसीबी टीम 15.1 ओवर में महज 82 रन ही बना सकी। इस मैच को केकेआर ने 140 रनों से जीत लिया।

राजस्थान रॉयल्स बनी थी चैंपियन

वहीं, बात करें पहले सीजन के विजेता की तो ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग को तीन विकेट से मात दी थी।

यह भी पढ़ें: GT को हराकर DC ने IPL में बनाया शानदार रिकॉर्ड, आखिर दिल्ली के लिए ये जीत क्यों है स्पेशल?

chat bot
आपका साथी