सामने आया सच, कोहली ने अश्विन को क्यों कहा था 'अनमोल रत्न'

विराट कोहली ने कानपुर टेस्ट में 197 रन की ब़डी जीत के बाद अश्विन को टीम इंडिया का अनमोल रत्न कहा था और ये बात कोहली ने यूं ही नहीं कही थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 01:05 PM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 04:48 PM (IST)
सामने आया सच, कोहली ने अश्विन को क्यों कहा था 'अनमोल रत्न'

नई दिल्ली। विराट कोहली ने कानपुर टेस्ट में 197 रन की ब़डी जीत के बाद अश्विन को टीम इंडिया का अनमोल रत्न कहा था और ये बात कोहली ने यूं ही नहीं कही थी। फिरकी का ये फनकार सफेद कपड़ों के क्रिकेट में फिर से इतिहास लिख रहा है और इस बात की गवाही देते है यें आंकड़े। इन आंकड़ों को देखकर आपको समझ में आ जाएगा की आखिर कोहली ने अश्विन को क्यों कहा था ‘अनमोल रत्न’।

सबसे तेज़ी से 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़
ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने कानपुर टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया। अब फास्टेस्ट 200 विकेट लेने वाले अश्विन नंबर वन एशियन और इंडियन बॉलर बन गए हैं। इस मुकाम तक सबसे तेज़ से पहुंचने वाले गेंदबाज़ों में वो दुनिया के दूसरे गेंदबाज़ बन गए हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट वर्ल्ड नंबर वन हैं। ग्रिमेट ने 1936 में 36वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि अश्विन ने इस कारनामा कर दिखाने के लिए 37 टेस्ट मैच खेले हैं।

37 टेस्ट में 19 बार फाइव विकेट हाल
अश्विन ने 37 टेस्ट में 19 बार फाइव विकेट हाल लेने का कारनामा किया है। हरभजन सिंह ने 57 टेस्ट और 9 साल लिए इस मुकाम तक पहुंचने के लिए वहीं टीम इंडिया के कोच और भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने 19 बार फाइव विकेट हॉल लेने के लिए 67 टेस्ट और 12 साल का समय लिया। दुनिया के दो दिग्गज स्पिनर रहे मुरलीधरन ने 52 टेस्ट और 7 साल तो शेन वॉर्न ने 92 टेस्ट और 9 साल का समय लिया था इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए।


5 बार 10 विकेट हॉल लेने वालों में तीसरे नंबर पर अश्विन
139 साल के क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज़ी से 5 बार मैच में 10 विकेट झटकने वाले गेंदबाज़ों की सूची में अश्विन का नाम तीसरे पर है। इस लिस्ट में हरभजन सिंह 68वें तो अनिल कुंबले 81वें नंबर पर हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी