ऐतिहासिक सीरीज के लिए वेस्टइंटीज के 25 खिलाड़ी पहुंचे इंग्लैंड, देखिए कैसे हुआ स्वागत

कप्तान जेसन होल्डर की अगुआई में वेस्टइंडीज का 39 सदस्यीय क्रिकेट दल कोविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए मंगलवार को मैनचेस्टर पहुंचा।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 09 Jun 2020 06:29 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jun 2020 06:29 PM (IST)
ऐतिहासिक सीरीज के लिए वेस्टइंटीज के 25 खिलाड़ी पहुंचे इंग्लैंड, देखिए कैसे हुआ स्वागत
ऐतिहासिक सीरीज के लिए वेस्टइंटीज के 25 खिलाड़ी पहुंचे इंग्लैंड, देखिए कैसे हुआ स्वागत

लंदन, पीटीआइ। कोरोना वायरस संक्रमण फैसने के बाद वेस्टइंडीज की टीम सबसे पहला विदेशी दौरे करने वाली टीम बन गई है। कप्तान जेसन होल्डर की अगुआई में वेस्टइंडीज का 39 सदस्यीय क्रिकेट दल कोविड-19 के कारण बदली हुई परिस्थितियों में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए मंगलवार को मैनचेस्टर पहुंचा।

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां बंद पड़ी हैं और वेस्टइंडीज इसके बाद किसी देश का दौरा करने वाली पहली टीम बन गई है। इस सीरीज के दौरान तीनों मैच जैव सुरक्षित वातावरण में खेले जाएंगे और दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति नहीं होगी।

Thank you!🙏🏾 WI can't wait to get started!🙌🏾 https://t.co/ViE9AQ0cVX" rel="nofollow

— Windies Cricket (@windiescricket) June 9, 2020

वेस्टइंडीज से रवाना होने से पहले सभी खिलाडि़यों का कोविड-19 परीक्षण करवाया गया था जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। टीम मंगलवार सुबह मैनचेस्टर पहुंची। कैरेबियाई टीम सात सप्ताह के इस दौरे में अभी ओल्ड ट्रैफर्ड में 14 दिन तक क्वारंटाइन रहेगी जहां आखिरी दो टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे। सभी खिलाडि़यों यहां पहुंचने पर फिर से कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जाएगा। खिलाडि़यों को जैव सुरक्षित वातावरण में रहना होगा और सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के कारण खिलाड़ी अपने स्थल से बाहर नहीं निकल पाएगे और इसलिए वेस्टइंडीज ने दौरे के लिए 14 मुख्य खिलाडि़यों के अलावा 11 रिजर्व खिलाडि़यों को भी टीम में रखा है। रिजर्व खिलाड़ी टेस्ट टीम की तैयारियों में उनकी मदद करेंगे और किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर आसानी से उसकी जगह ले पाएंगे।

इस दौरे से क्रिकेट के फिर से वापसी पर लौटने की संभावना भी बन गई है। वेस्टइंडीज को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मई और जून में इंग्लैंड का दौरा करना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। बल्लेबाजी कोच मोंटी देसाई टीम के साथ इस दौरे पर नहीं गए हैं। वह अभी भारत में हैं जहां अभी कोविड-19 के कारण यात्रा प्रतिबंध लागू हैं।

वेस्टइंडीज ने उनकी जगह फ्लॉयड रीफर को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। वीडियो विश्लेषक ए आर श्रीकांत भारत में रहकर टीम की मदद करेंगे। वेस्टइंडीज के दल में मुख्य कोच फिल सिमंस, रीफर, सहायक कोच रोडी एस्टविक और रियान ग्रिफिथ तथा चिकित्सा टीम भी शामिल है।

वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम :

जेसन होल्डर (कप्तान), जर्मेन ब्लैकवुड, नक्रुमा बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेज, रकीम कॉर्नवाल, शेन डाउरिच, केमार होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, रेमन रीफर और केमार रोच।

रिजर्व खिलाड़ी :

सुनील एंबरीस, जोशुआ डासिल्वा, शैनॉन गेब्रियल, कीन हाìडग, काइल मेयर, प्रेस्टन मैकस्वीन, मा‌िर्क्वनो मिंडले, शाइनी मोसले, एंडरसन फिलिप, ओसाने थॉमस और जोमेल वॉर्रिकान।

chat bot
आपका साथी