बुधवार से भ्रष्टाचार से घिरी विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज

पुडुचेरी के पास अभिषेक नायर और पंकज सिंह के अलावा पारस डोगरा जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 11:06 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 11:06 PM (IST)
बुधवार से भ्रष्टाचार से घिरी विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज
बुधवार से भ्रष्टाचार से घिरी विजय हजारे ट्रॉफी का आगाज

जेएनएन नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बुधवार को विजय हजारे वनडे चैंपियनशिप के जरिये एक अज्ञात यात्रा पर निकल जाएगा, जहां पूर्वोत्तर के छह राज्यों सहित कुल 37 टीमें इस टूर्नामेंट में भाग लेने को तैयार हैं। यह टूर्नामेंट धांधली और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर गया है। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और सिक्किम के अलावा उत्तराखंड और पुडुचेरी लिस्ट-ए क्रिकेट में अपना पदार्पण करने जा रही हैं। 

वहीं बिहार 18 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद वापसी कर रहा है। सभी नई टीम को ग्रुप डी में शामिल किया गया है, जिसमें से एक क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएगी। पुडुचेरी के पास अभिषेक नायर और पंकज सिंह के अलावा पारस डोगरा जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं।

पुडुचेरी तो लगभग मुंबई की बी टीम दिखाई दे रही है और इससे सवाल उठता है कि अगर इस टीम में अधिकतर खिलाड़ी मुंबई के ही हैं तो फिर इससे राज्य के क्रिकेट को क्या फायदा होगा? टूर्नामेंट की तैयारियां भी अधूरी हैं और इसका मुख्य दोषी बीसीसीआइ के क्रिकेट ऑपरेशन जीएम सबा करीम को माना जा रहा है।

भ्रष्टाचार और पीछे के दरवाजे से टीम में एंट्री के आरोपों के अलावा भी बीसीसीआइ खिलाडि़यों के अंतरराज्यीय ट्रांसफर पर नजर नहीं रख सकी। इसी के साथ मिजोरम बनाम मणिपुर और मेघालय बनाम सिक्किम के मुकाबले गुजरात के निडियाड और आनंद में कराना भी समझ से दूर है। टूर्नामेंट की संरचना भी समझ से परे है। ग्रुप-ए और बी से पांच टीम जबकि ग्रुप सी से दो और डी से एक टीम क्वालीफाई करेगी। अब यह साफ नहीं है कि ग्रुप ए और बी से कितनी टीम क्वालीफाई करेंगी।

इसी के साथ खिलाडि़यों की नजर इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के भारत-ए दौरे के लिए टीम में जगह बनाने पर भी होंगी। अगर इसमें भाग लेने वाली दिल्ली की टीम की बात की जाए तो वह परेशानियों से घिरी है।

मनोज प्रभाकर को गेंदबाजी कोच बनाने की अटकलों के बीच गौतम गंभीर ने इस पर कमेंट कर दिया। इस बीच वीरेंद्र सहवाग सहित पूरी क्रिकेट समिति से इस्तीफा दे दिया। दिल्ली की जूनियर समिति के चयनकर्ता परविंदर अवाना ने इस्तीफा दे दिया और उन्हें तुरंत गेंदबाजी कोच नियुक्त कर दिया गया है। हालांकि टीम में कुछ अच्छी बात भी है और वह है रिषभ पंत की आक्रामक बल्लेबाजी।

उनकी विरोधी टीम सौराष्ट्र में चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा सहित रॉबिन उथप्पा, शेल्डन जैक्सन जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के कप्तान सुरेश रैना दोबारा से टीम इंडिया में वापसी करना चाहेंगे। इसके अलावा मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाहें होंगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी