उमर अकमल पर लगा था 3 साल का बैन, अब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने उठाया ये कदम

उमर अकमल पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तीन साल का बैन लगाया था लेकिन अब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने इस बैन के खिलाफ अपील दायर की है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 09:08 AM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 09:08 AM (IST)
उमर अकमल पर लगा था 3 साल का बैन, अब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने उठाया ये कदम
उमर अकमल पर लगा था 3 साल का बैन, अब पाकिस्तानी क्रिकेटर ने उठाया ये कदम

लंदन, एएनआइ। पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल पर पाकिस्तान सुपर लीग यानी पीएसएल 2020 के सीजन से पहले तीन साल का बैन लगा था। पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग या स्पॉट फिक्सिंग की ये कोई नई बात नहीं थी, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उमर अकमल पर बैन लगा दिया था, जो कि नियमों के मुताबिक था। हालांकि, अब इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने तीन साल के इस बैन के खिलाफ अपील दायर की है और कहा है कि उन पर लगा बैन कम होना चाहिए।

उमर अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के अनुशासनात्मक पैनल (Disciplinary Panel) ने भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियों से 3 साल के लिए बैन किया था। क्रिकेट गवर्निंग बोर्ड ने अकमल की अपील प्राप्त होने की पुष्टि की है और इस मामले की सुनवाई के लिए स्वतंत्र अधिनिर्णयकर्ताओं का एक पैनल बनाने का फैसला किया है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की मानें तो पीसीबी के कोड के अनुसार, पैनल डे नोवो (ताजा) सुनवाई का संचालन नहीं करेगा और खुद को "इस बात पर विचार करने के लिए सीमित कर देगा कि क्या निर्णय की अपील गलत थी।" उमर अकम पर पीसीबी के आर्टिकल 2.4.4 को तोड़ने के दो आरोप हैं। जिसमें कहा गया है कि "पीसीबी विजिलेंस एंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट (बिना किसी देरी के) का खुलासा करने में असफल होना। भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्रतिभागी द्वारा प्राप्त किसी भी दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण नहीं देना।"

उमर अकमल ने पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। 29 साल के उमर अकमल पाकिस्तान टीम के शानदार बल्लेबाजों में गिने जाते हैं, जिनाका टेस्ट और वनडे का औसत लगभग 35 का है, क्योंकि वे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं। अकमल ने टेस्ट में 1 और वनडे में 2 शतक लगाए हैं। 

chat bot
आपका साथी