अंडर-19 विश्व कप: इंग्लैंड के खिलाफ बुलंद हौसले से उतरेगा भारत

आइसीसी अंडर-19 विश्व कप में लीग चरण के अपने सभी मैच आसानी से जीतने वाला मौजूदा चैंपियन भारत बढ़े आत्मविश्वास के साथ शनिवार को यहां क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना करेगा। भारतीय टीम ने अब तक शानदार फॉर्म दिखाई है। उसने अपने आखिरी लीग मैच में पापुआ न्यू गिनी को 245 रन से करारी शिकस्त दी थी और वह ग्रुप 'ए' में

By Edited By: Publish:Fri, 21 Feb 2014 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2014 09:27 PM (IST)
अंडर-19 विश्व कप: इंग्लैंड के खिलाफ बुलंद हौसले से उतरेगा भारत

दुबई। आइसीसी अंडर-19 विश्व कप में लीग चरण के अपने सभी मैच आसानी से जीतने वाला मौजूदा चैंपियन भारत बढ़े आत्मविश्वास के साथ शनिवार को यहां क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना करेगा। भारतीय टीम ने अब तक शानदार फॉर्म दिखाई है। उसने अपने आखिरी लीग मैच में पापुआ न्यू गिनी को 245 रन से करारी शिकस्त दी थी और वह ग्रुप 'ए' में शीर्ष पर रहा था।

विजय जोल की अगुआई वाली टीम का इंग्लैंड पर पलड़ा भारी लग रहा है। जोल ने अब तक आगे बढ़कर नेतृत्व किया है, लेकिन अंतिम आठ मुकाबले में भारत की निगाहें जिस खिलाड़ी पर टिकी रहेंगी वह संजू सैमसन हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले 19 वर्षीय सैमसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 48 गेंदों पर 85 रन की तेजतर्रार पारी खेली थी। भारतीय सलामी बल्लेबाजों अंकुश बैंस और अखिल हेदवादकर ने पिछले मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। यदि वह फिर से ऐसी बल्लेबाजी करते हैं तो इंग्लैंड के गेंदबाजों के लिए भारतीय मध्यक्रम को रोकना आसान नहीं होगा।

बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव टूर्नामेंट में भारत के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज हैं और उम्मीद है कि वह शनिवार को भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ दस रन देकर चार विकेट लिए थे और वह इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे।

इंग्लैंड की टीम हालांकि कमजोर नहीं है और उसके पास भी कई अच्छे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड की तरफ से जोनाथन टाटरसाल (136 रन), रेयान हिगिंस (108 रन) और हैरी फिंच (103 रन) ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी में मैथ्यू फिश, विल रोड्स और ऑफ स्पिनर रॉब सेयर ने पांच-पांच विकेट लिए हैं।

आंकड़े भी भारत के पक्ष में हैं। उसने आइसीसी अंडर-19 विश्व कप में अब तक इंग्लैंड के खिलाफ छह मैच जीते हैं, जबकि केवल एक मैच में उसे हार मिली।

'यह मायने नहीं रखता कि हम क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड से खेल रहे हैं। हमने तीनों विभाग बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में अपने लिए मानक तय किए है और हम उन पर खरा उतरना चाहते हैं।'

विजय जोल (भारतीय अंडर-19 कप्तान)

पढ़ें: विदेशों में नाकाम धौनी और फ्लेचर पर बीसीसीआइ अभी भी मेहरबान

chat bot
आपका साथी