T20 ranking: टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप टेन में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज, विराट 17वें नंबर पर

टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप टेन में सिर्फ लोकेश राहुल ही मौजूद हैं जबकि टीम रैंकिंग में भारत दूसरे नंबर पर है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 28 Feb 2019 05:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Feb 2019 09:21 PM (IST)
T20 ranking: टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप टेन में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज, विराट 17वें नंबर पर
T20 ranking: टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप टेन में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज, विराट 17वें नंबर पर

दुबई, प्रेट्र। टीम इंडिया में वापसी करने वाले केएल राहुल आइसीसी की ताजा टी-20 रैंकिंग में शीर्ष-10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जबकि अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई 31 स्थानों की उछाल के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

टीम रैंकिंग में भारत ने अपना दूसरा स्थान कायम रखा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिर्फ दो अंकों का अंतर है। अफगानिस्तान और आयरलैंड क्रमश: आठवें और 17वें स्थान पर बरकरार हैं। पाकिस्तान 135 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है। उसके भारत से 13 अंक ज्यादा हैं।

राहुल को चार स्थान का फायदा हुआ और वह 726 रेटिंग अंकों के साथ छठे पायदान पर पहुंच गए। पूर्व नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली दो स्थान के फायदे के साथ 17वें पायदान पर हैं, जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी सात स्थान की उछाल के साथ 56वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

भारतीय गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह 12 स्थान की उछाल के साथ 15वें और बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या 18 स्थान की उछाल के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, चाइनामैन कुलदीप यादव दो स्थान फिसलकर चौथे पायदान पर आ गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऊपर बढ़ गए हैं। एक साल पहले इस प्रारूप में नंबर एक बल्लेबाज के रूप में काबिज रहने वाले मैक्सवेल को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे पायदान पर हैं। डार्सी शॉर्ट आठ स्थान के सुधार के साथ आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि गेंदबाजों में नाथन कूल्टर नाइल चार स्थान के फायदे से 45वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह को 31 स्थान का फायदा हुआ और बल्लेबाजी में वह करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। मुहम्मद नबी 12 स्थान के फायदे के साथ 30वें और उस्मान गनी 25 स्थान के फायदे के साथ 79वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में मुजीब उर रहमान 42 स्थान की उछाल के साथ 40वें पायदान पर हैं।

आयरलैंड के लिए केविन ओ ब्रायन को 10 अंकों का फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि गेंदबाजी में पीटर चेस 22 स्थान की उछाल के साथ अब 99वीं रैंकिंग पर हैं।

chat bot
आपका साथी