लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर सख्त सुप्रीम कोर्ट, BCCI को दिया नोटिस

शीर्ष अदालत ने खन्ना और चौधरी के अलावा बीसीसीआइ के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Aug 2017 11:39 AM (IST) Updated:Thu, 24 Aug 2017 11:39 AM (IST)
लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर सख्त सुप्रीम कोर्ट, BCCI को दिया नोटिस
लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर सख्त सुप्रीम कोर्ट, BCCI को दिया नोटिस

नई दिल्ली, पीटीआइ। सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआइ के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना और कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी सहित बीसीसीआइ के शीर्ष तीन पदाधिकारियों को बुधवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में इनसे यह स्पष्ट करने के लिए कहा है कि न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति की सिफारिशें लागू करने के उसके आदेश पर अभी तक अमल क्यों नहीं किया गया।

शीर्ष अदालत ने खन्ना और चौधरी के अलावा बीसीसीआइ के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया और उन्हें 19 सितंबर को व्यक्तिगत रूप से पेश होकर इस मुद्दे पर सफाई देने का निर्देश दिया।

न्यायमूर्ति दीपक मिश्र, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ को शीर्ष अदालत द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने सूचित किया कि लोढ़ा आयोग की एक भी सिफारिश और इस न्यायालय के निर्देशों पर अमल नहीं किया गया है। शीर्ष अदालत ने लोढ़ा समिति की रिपोर्ट के बारे में उसके निर्देशों पर अमल नहीं किए जाने पर नाखुशी जाहिर की।

इस मामले में न्याय मित्र की भूमिका निभा रहे वरिष्ठ एडवोकेट गोपाल सुब्रमण्यम ने पीठ से कहा कि लोढ़ा समिति की सिफारिशें और शीर्ष अदालत के निर्देशों पर अमल करने की जिम्मेदारी खन्ना, अमिताभ चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी की है परंतु उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीठ ने सीओए को भी निर्देश दिया कि इस मामले में न्यायालय के पहले के फैसले के अनुरूप बीसीसीआइ के संविधान का मसौदा तैयार किया जाए।

इससे पहले, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार ने बोर्ड की बैठकों में अयोग्य क्रिकेट प्रशासकों को आमंत्रित करके न्यायालय के निर्देश का कथित रूप से अनादर करने के मामले में शीर्ष अदालत में चौधरी को निशाना बनाया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी