...तो ओवल में भी टीम इंडिया की हार तय है ?

टीम इंडिया तैयार है शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के अंतिम मुकाबले के लिए। पांच मैचों की सीरीज में भारत 1-2 से पिछड़

By Edited By: Publish:Thu, 14 Aug 2014 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 14 Aug 2014 04:33 PM (IST)
...तो ओवल में भी टीम इंडिया की हार तय है ?

नई दिल्ली। टीम इंडिया तैयार है शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के अंतिम मुकाबले के लिए। पांच मैचों की सीरीज में भारत 1-2 से पिछड़ रहा है और अब हार या ड्रॉ दोनों ही स्थिति में खिताब उनके हाथ से चला जाएगा। मेजबान इंग्लैंड को उन्हीं के घर में ये मैच हराना धौनी के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। इससे पहले 2011 में इंग्लैंड दौरे के दौरान भी ओवल टेस्ट में भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था। आइए ओवल के मैदान व इस सीरीज और भारत के टेस्ट इतिहास से जुड़े कुछ ऐसे आंकड़े आपके सामने रखते हैं जो धौनी के लिए अंतिम टेस्ट में सबसे बड़ी चुनौती होंगे।

- सिर्फ एक बार दो टेस्ट जीतेः

यह बेहद चौंकाने वाला आंकड़ा है लेकिन यह हकीकत ही है कि क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम ने सिर्फ एक बार विदेश में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान दो मुकाबले जीते हैं। यही नहीं, उस सीरीज में भी भारत को हार का सामना ही करना पड़ा था। 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई उस सीरीज में भारत ने दो मैच जीते थे लेकिन फिर भी भारत 2-3 से हार गया था।

- आखिरी टेस्ट में हारने का कलंकः

विदेश में हुई पांच टेस्ट मैचों वाली पिछली 11 सीरीज में भारत ने कभी भी आखिरी टेस्ट मैच नहीं जीता है। इस बार भी निर्णय आखिरी टेस्ट मैच ही तय करने वाला है जो धौनी के लिए एक बड़ी चुनौती होगी और दबाव भी भरपूर होगा।

- सिर्फ एक जीत....:

भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने टेस्ट इतिहास में विदेश में खेलते हुए सिर्फ एक बार पांच टेस्ट मैचों की सीरीज जीती है। पहली और आखिरी बार ये कारनामा भारतीय क्रिकेट टीम ने 1970-71 में किया था जब भारत ने 1-0 से सीरीज जीती थी।

- स्पिन का भूतः

इस सीरीज में भारतीय टीम के साथ वो हुआ जो किसी ने सोचा भी नहीं था। एक पार्ट टाइम स्पिनर (मोइन अली) के सामने पूरी भारतीय टीम बेबस नजर आई है। आपको बता दें कि इंग्लैंड के स्पिनरों ने इस सीरीज में अब तक 20 विकेट झटके हैं जबकि भारतीय स्पिनरों को महज 11 विकेट हासिल हुए हैं।

- इंग्लिश तेज गेंदबाज भी डरा रहे हैंः

स्पिनर ही नहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज भी अब तक सीरीज में भारत से कहीं आगे नजर आए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने 30.78 की औसत से अब तक 55 विकेट झटके हैं जबकि भारत के तेज गेंदबाजों ने 40.57 की औसत से 38 विकेट ही झटके हैं।

chat bot
आपका साथी