क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ECB ने नकारे स्पॉट फिक्सिंग के आरोप

2011 विश्व कप के पांच मैचों में और 2012 विश्व टी-20 के तीन मैचों में भी फिक्सिंग का दावा किया गया है।

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Oct 2018 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 23 Oct 2018 01:31 PM (IST)
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ECB ने नकारे स्पॉट फिक्सिंग के आरोप
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ECB ने नकारे स्पॉट फिक्सिंग के आरोप

 नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्डो ने स्पॉट फिक्सिंग के उन सभी आरोपों को पूरी तरह से नकार दिया है जो अल जजीरा चैनल की डॉक्यूमेंट्री में उनके देश के क्रिकेटरों पर लगाए गए थे। रविवार को जारी एक डॉक्यूमेंट्री में क्रिकेट में फिक्सिंग का दावा किया गया।

अल जजीरा की ओर से जारी स्टिंग में दावा किया गया था कि उसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भ्रष्टाचार के सबूतों का रहस्योद्घाटन किया है। इसमें दावा किया गया था कि इंग्लैंड टीम के कुछ खिलाड़ियों का ‘एक छोटा सा ग्रुप’ 2010 से लेकर 2012 तक के बीच सात मैचों में फिक्सिंग में लिप्त था। इस स्टिंग में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और पाकिस्तान के कुछ खिलाड़ियों के भी लिप्त होने का दावा किया गया था, लेकिन उन खिलाड़ियों के नाम की जानकारी नहीं दी गई। 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस स्टिंग पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ‘अल जजीरा ने मैच फिक्सिंग को लेकर जो सूचनाएं दी हैं वे सीमित हैं और बेहद खराब ढंग से तैयार की गईं हैं। इनसे किसी तरह की स्पष्टता और पुष्टि नहीं की जा सकती। इनसे किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता।

हमारी समग्र टीम ने इस स्टिंग पर गौर किया है। हमें अपने किसी पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी की ईमानदारी और व्यवहार पर संदेह नहीं है। ईसीबी क्रिकेट की गरिमा को बचाने को लेकर गंभीर है।

इसी तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने कहा, ‘सीए मैच फिक्सिंग पर बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करने वाला रवैया अपनाता है। सीए की समग्र इकाई ने इन तथ्यों का आकलन कर लिया है। हमें भ्रष्टाचार का कोई मामला नहीं मिला है। हमारी टीम का कोई भी पूर्व और वर्तमान क्रिकेटर इस तरह के कृत्यों में शामिल नहीं रहा। अल जजीरा चैनल पर रविवार को मैच फिक्सिंग के दावे को लेकर एक डॉक्यूमेंट्री जारी की गई। 

क्रिकेट मैच फिक्सर्स

द मुनव्वर फाइल्स’ के शीर्षक से जारी इस डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने सात मैचों में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने पांच मैचों में, पाकिस्तान के क्रिकेटरों ने तीन मैचों में और एक अन्य देश के क्रिकेटर ने फिक्सिंग की। इनमें भारत-इंग्लैंड के बीच लॉर्डस में खेला गया टेस्ट मैच, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2011 में ही केपटाउन में खेला टेस्ट मैच शामिल है। 

इसके अलावा 2011 विश्व कप के पांच मैचों में और 2012 विश्व टी-20 के तीन मैचों में भी फिक्सिंग का दावा किया गया है। साथ ही यह भी दावा है कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 2012 में खेले गए तीनों टेस्ट मैचों में फिक्सिंग की गई। अल जजीरा को कई ऐसी फाइल मिली हैं जिसमें मुनव्वर की कॉल रिकॉर्डिंग शामिल है जिसमें उसने दिनेश खंबत को फोन किया। 

खंबत दिनेश कलगी का साथी रहा, जिसकी साल 2014 में मौत हो गई थी। आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के महा प्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा कि हम इस डॉक्यूमेंट्री को फिर से देखेंगे और हर तरह के आरोपों की जांच की जाएगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी