क्या नजारा था..ईडन पर सिर्फ सचिन, सचिन

ईडन गार्डेस पर हर तरफ सचिन ही सचिन हैं। स्टार बल्लेबाज का एक सौ निनानबे वां टेस्ट मैच देखने के लिए हजारों प्रशंसक बुधवार को यहां स्टेडियम में पहुंचे और प्रत्येक की जुबां पर एक ही नाम था सचिन। उनके चाहने वालों का स्वागत स्टेडियम में तेंदुलकर के बड़े पोस्टर ने किया जिस पर लिखा था, 'अपने खेल का लुत्फ उठाओ और सप

By Edited By: Publish:Thu, 07 Nov 2013 01:47 AM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2013 08:43 AM (IST)
क्या नजारा था..ईडन पर सिर्फ सचिन, सचिन

कोलकाता, खेल संवाददाता। ईडन गार्डेस पर हर तरफ सचिन ही सचिन हैं। स्टार बल्लेबाज का 199वां टेस्ट मैच देखने के लिए हजारों प्रशंसक बुधवार को यहां स्टेडियम में पहुंचे और प्रत्येक की जुबां पर एक ही नाम था सचिन। उनके चाहने वालों का स्वागत स्टेडियम में तेंदुलकर के बड़े पोस्टर ने किया जिस पर लिखा था, 'अपने खेल का लुत्फ उठाओ और सपनों का पीछा करो क्योंकि सपने सच होते हैं।' कट्टर समर्थकों ने तो अपने चेहरे पर तिरंगे से सचिन लिखा हुआ था। दर्शकों में तेंदुलकर की पत्नी अंजलि और पुत्र अर्जुन भी शामिल हैं, जो मुंबई से विशेष रूप से यहां पहुंचे हैं।

पढ़ें: धूमकेतु की तरह चमकते रहेंगे सचिन

पहले टेस्ट के पहले दिन बेशक लोकल ब्वॉय मुहम्मद शमी विकेट पर विकेट चटका रहे थे, लेकिन स्टेडियम में सिर्फ एक ही नाम सचिन गूंज रहा था। सचिन के क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान में उतरते ही तालियों की गड़गड़ाहट से उनका भव्य स्वागत किया गया। सचिन.. सचिन के नारे से स्टेडियम गूंज उठा। सचिन की हर गतिविधि पर उनकी जमकर हौसलाअफजाई की गई। क्षेत्ररक्षण के दौरान जब कभी भी गेंद उनके हाथों में गई, समूचा स्टेडियम जीवंत हो उठता था। सचिन जब गेंद के पीछे भागकर उसे पकड़ते थे, तो लोग वाहवाही करने लग जाते थे।

कोई सचिन का पोस्टर लेकर आया था किसी के हाथों में मास्टर की तारीफ लिखे होर्डिग्स थे। ऐसा लग रहा था मानो यह भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला न होकर सिर्फ सचिन का मैच हो। असल में यही हो रहा है। मैच में तो 22 खिलाड़ी मैदान पर हैं, लेकिन सबका ध्यान केवल सचिन पर है।

सुबह अपना 199वां टेस्ट मैच खेलने वाले तेंदुलकर को पुलिस आयुक्त सुरजीत कार पुरकायस्थ ने स्मृति चिन्ह भेंट किया। दोनों टीमों ने इस स्टार बल्लेबाज को शुभकामनाएं भी दीं। विदाई सीरीज को लेकर बनी हाइप के बीच तेंदुलकर खेल शुरू होने से एक घंटे पहले अपने साथियों के साथ फील्डिंग ड्रिल के लिए उतरे। खेल शुरू होने से पहले उन्हें अपने साथियों के साथ फुटबॉल खेलते हुए भी देखा गया।

दूसरा दिन काफी रोचक होगा क्योंकि पहले सत्र में कैरेबियाई टीम जहां भारतीय सलामी जोड़ी को निपटाना चाहेगी, वहीं दर्शक बेसब्री से सचिन के मैदान में आने का इंतजार करेंगे। उम्मीद है कि पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन ईडन में ज्यादा दर्शक जुटेंगे। इस ऐतिहासिक मैदान पर यह सचिन का अंतिम टेस्ट है। सचिन इसके बाद मुंबई में अपने करियर का 200वां टेस्ट खेलेंगे और फिर हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी