कोई भारतीय नहीं है ICC के अध्यक्ष पद के लिए दावेदार, इस दिग्गज को मिल सकती है कमान

ICC के अध्यक्ष के पद पर कोई भारतीय इस बार दावेदार के रूप में नहीं दिख रहा है जबकि कोलिन ग्रेव्स इस पद के सबसे मजबूत दावेदार हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 12:13 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jun 2020 12:13 PM (IST)
कोई भारतीय नहीं है ICC के अध्यक्ष पद के लिए दावेदार, इस दिग्गज को मिल सकती है कमान
कोई भारतीय नहीं है ICC के अध्यक्ष पद के लिए दावेदार, इस दिग्गज को मिल सकती है कमान

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी चेयरमैन पद के लिए कोई भारतीय दावेदार नहीं होगा, क्योंकि इंग्लैंड के कोलिन ग्रेव्स चेयरमैन बनने की रेस में सबसे आगे हैं। ऐसी चर्चाएं थीं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली आइसीसी के बॉस बनने के दावेदार होंगे, लेकिन यह मौका बहुत कम दिखाई देता है। हालांकि, अभी इस पर कोई आंतरिक चर्चा नहीं हुई है।

ICC बोर्ड ने अपनी 10 जून की बैठक के बाद घोषणा की कि अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के मंच पर निर्णय जुलाई में घोषित किया जाएगा। वहीं, चुनाव प्रक्रिया गुरुवार को होनी है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि और चुनाव प्रक्रिया को बोर्ड अंतिम रूप दे सकता है। शशांक मनोहर के उत्तराधिकारी को केपटाउन में 24-27 जुलाई आइसीसी वार्षिक सम्मेलन से पहले चुना जाना था।

बदली परिस्थितियों में अधिकारियों को यह तय करना होता है कि क्या प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी हो सकती है या स्थिति सामान्य होने तक प्रतीक्षा करें। हालांकि, इसके लिए कोई बड़ा नियम नहीं है, लेकिन आमतौर पर बीसीसीआइ किसी आइसीसी पद के लिए किसी को नामित करने से पहले, सदस्य संघों के साथ समाचार साझा करता है। बीसीसीआइ को भी लगता है कि आइसीसी के अन्य सदस्य मनोहर के बाद किसी अन्य भारतीय को अध्यक्ष के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे।

बीसीसीआइ के अधिकारी ने द इंडियन एक्स्प्रेस से बात करते हुए कहा है, "मुझे लगता है कि अगले भारतीय आइसीसी अध्यक्ष होने से पहले हमें कम से कम इस शब्द को छोड़ना होगा। जब तक सभी देशों के बोर्डों के बीच एक बड़ी बातचीत नहीं होती है, तब तक एक के बाद एक भारतीय एक दूसरे के बाद होने की संभावना नहीं है। एक तरह से बीसीसीआइ के लिए अच्छा है। अधिकारियों की वर्तमान फसल नई है। जब तक ICC अपने अगले अध्यक्ष का चुनाव नहीं कर लेगा, तब तक वे परिपक्व होंगे और समझदार होंगे।"

आइसीसी अध्यक्ष के पद का चुनाव लड़ने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम एक आइसीसी बोर्ड बैठक में भाग लेने का अनुभव होना चाहिए और बोर्ड के पूर्व या वर्तमान सदस्य द्वारा नामित किया जाना चाहिए। इस तरह सौरव गांगुली के अलावा बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन और अनुराग ठाकुर ने इन मानदंडों को पूरा किया हुआ है। हालांकि, ICC के अध्यक्ष बनने के बाद कोई भी किसी भी क्रिकेट बोर्ड में कोई पद नहीं रख सकता है।

chat bot
आपका साथी