कुमार संगकारा बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज, टॉप टेन में कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं

दुबई। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा गाले में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम की 7 विकेट की शानदार जीत में दोहरा शतक बनाकर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए जबकि भारतीय खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में मिली पारी और 54 रन की हार का खामियाजा ताजा आईसीसी रैंकिंग में गिरकर भुगतना पड़ा। संगकारा ने पाकि

By Edited By: Publish:Mon, 11 Aug 2014 06:45 PM (IST) Updated:Wed, 13 Aug 2014 02:53 PM (IST)
कुमार संगकारा बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज, टॉप टेन में कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं

दुबई। श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा गाले में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी टीम की 7 विकेट की शानदार जीत में दोहरा शतक बनाकर दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए जबकि भारतीय खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में मिली पारी और 54 रन की हार का खामियाजा ताजा आईसीसी रैंकिंग में गिरकर भुगतना पड़ा।

संगकारा ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में बेहतरीन 221 रन बनाए जिसकी बदौलत वे एक स्थान उठकर नंबर एक बल्लेबाज बन गए। संगकारा के अब 920 रेटिंग अंक हो गए हैं। हालांकि उनकी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग दिसंबर 2007 में 938 की रही थी। भारतीय खिलाड़ियों को चौथे टेस्ट में मिली पराजय का नुकसान रैंकिंग में गिरावट से चुकाना पड़ा। चेतेश्वर पुजारा टॉप टेन से बाहर हो गए जबकि विराट कोहली पांच स्थान, मुरली विजय छह स्थान और अंजिक्य रहाणे आठ स्थान नीचे आ गए। अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दस बल्लेबाजों और दस गेंदबाजों में अब कोई भारतीय नहीं रह गया है।

मैनचेस्टर टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले पुजारा दो स्थान गिरकर अब 12वें नंबर पर खिसक गए हैं जबकि लगातार चौथे टेस्ट में फ्लॉप रहने वाले विराट 20वें नंबर पर पहुंच गए हैं। विजय 30वें और रहाणे 34वें स्थान पर खिसक गए हैं। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दो स्थान उठकर 32वें नंबर पर और मैनचेस्टर में दोनों पारियों में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले रविचंद्रन अश्विन छह स्थान उठकर 44वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार 10 स्थान गिरकर 100वें नंबर पर खिसक गए हैं।

हालांकि ऑफ स्पिनर अश्विन ने टेस्ट ऑलराउंडरों में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। बल्लेबाजों में इंग्लैंड के जो रूट संयुक्त 16वें स्थान से 14वें नंबर पर और इयान बेल 19वें स्थान से 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं। कप्तान एलिस्टेयर कुक दो स्थान गिरकर 24वें नंबर पर खिसक गए हैं। संगकारा अब पहले, डी विलियर्स दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम अमला तीसरे स्थान पर हैं। श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज 862 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मैनचेस्टर में कोई भी विकेट लेने में नाकाम रहे भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन एक स्थान गिरकर 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रवींद्र जडेजा एक स्थान गिरकर 26वें नंबर पर खिसक गए हैं जबकि भुवनेश्वर अपने 32वें स्थान पर बरकरार हैं। इस टेस्ट में भारत की पहली पारी में छह विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड चार स्थान की छलांग लगाकर टॉप टेन में शामिल हो गए हैं। ब्रॉड अब नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन दो स्थान के सुधार के साथ अब पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं और उन्होंने 800 रेटिंग अंकों को भी छू लिया है।

गाले में पाकिस्तान की दूसरी पारी में छह विकेट लेकर श्रीलंका को जीत दिलाने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेरथ दो स्थान की छलांग के साथ छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन पहले, ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल जॉनसन तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

खेल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी