भारतीय महिला टीम छह साल बाद खेलेगी टेस्ट क्रिकेट, ऐसा है वुमेंस टीम इंडिया का रिकॉर्ड

बीसीसीआइ सचिव जय शाह ने सोमवार को घोषणा की कि भारतीय महिला टीम इस साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी। इंटरनेशनल वुमेंस डे के खास मौके पर महिला टीम को जय शाह ने ये बड़ी खुशखबरी दी है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 08:17 AM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 08:35 AM (IST)
भारतीय महिला टीम छह साल बाद खेलेगी टेस्ट क्रिकेट, ऐसा है वुमेंस टीम इंडिया का रिकॉर्ड
भारतीय महिला टीम खेलेगी टेस्ट क्रिकेट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल वुमेंस डे 2021 के मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने सोमवार को ये घोषणा की कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी। क्या आप जानते हैं कि भारतीय महिला टीम ने साल 1976 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत कर दी थी। हालांकि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा जोर नहीं दिया है।

मिताली राज और उनकी टीम ने अंतिम टेस्ट मैच दिसंबर 2014 में मैसुरू में दक्षिण अफ्रीकी की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था और छह साल के लंबे अंतराल बाद टीम पारंपरिक प्रारूप का मैच खेलेगी। अब तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 37 टेस्ट मैच खेले हैं। हालांकि, सिर्फ 5 ही टेस्ट मैच भारत ने जीते हैं। पहला टेस्ट मैच भारतीय महिला टीम ने पहले ही साल जीत लिया था, लेकिन अगला टेस्ट मैच जीतने में भारत को 24 साल लगे थे। 7 मैचों में भारत को हार मिली है, जबकि 25 टेस्ट मैचों का नतीजा ड्रॉ के रूप में रहा है।

जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि टीम इंडिया (महिला टीम) इस साल के अंत में इंग्लैंड की महिला टीम के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलेगी। वुमैन इन ब्लू फिर से सफेद जर्सी पहनेंगी।"

On the occasion of #InternationalWomensDay, I’m pleased to announce that #TeamIndia @BCCIWomen will play a one-off Test match against @ECB_cricket later this year. The women in blue will be donning the whites again 🙏🏻 🇮🇳

— Jay Shah (@JayShah) March 8, 2021

हालांकि, बीसीसीआइ सचिव शाह ने टेस्ट मैच के स्थल की घोषणा नहीं की, लेकिन इसके ब्रिटेन के महिला टीम के दौरे के दौरान होने की उम्मीद है, जो करीबन जून या जुलाई में होगा। महिला टीम के कोच पूर्व भारतीय ऑलराउंडर डब्ल्यूवी रमन हैं। भारतीय महिला टीम इसी साल जून या जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी। उस दौरान भारतीय पुरुष टीम भी इंग्लैंड के दौरे पर होगी।  

chat bot
आपका साथी