6 साल बीत गए लेकिन वो छक्का आज भी याद है, जानिए क्या कुछ बदल गया

कुछ रिटायर हो गए तो कुछ पर चयनकर्ताओं की गाज गिर गई।

By ShivamEdited By: Publish:Sat, 01 Apr 2017 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 02 Apr 2017 09:30 PM (IST)
6 साल बीत गए लेकिन वो छक्का आज भी याद है, जानिए क्या कुछ बदल गया
6 साल बीत गए लेकिन वो छक्का आज भी याद है, जानिए क्या कुछ बदल गया

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज का दिन 6 साल पहले किसी त्योहार से कम नहीं था। 2 अप्रैल 2011 की रात आइसीसी विश्व कप फाइनल में धौनी का मिडविकेट दिशा में वो अंतिम छक्का और देश के हर शहर में पटाखों की गूंज ने 28 साल बाद विश्व चैंपियन बनने की तस्दीक की थी। आइए कुछ ऐसे बदलावों पर गौर फरमाते हैं जो 2011 की वनडे टीम की तुलना में आज की वनडे टीम में नजर आते हैं।

- बस चार पुराने चेहरे

आज की वनडे टीम में 2011 की उस चैंपियन टीम में से बस कुछ ही धुरंधर मौजूद हैं। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ हुई वनडे सीरीज की टीम को देखें तो उसमें धौनी, अश्विन, विराट और युवराज ही वो चार खिलाड़ी हैं जो तब से अब तक का सफर तय कर पाए। 2011 की टीम के 11 खिलाड़ी अब इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। कुछ रिटायर हो गए तो कुछ पर चयनकर्ताओं की गाज गिर गई। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, मुनफ पटेल, यूसुफ पठान, सुरेश रैना और एस.श्रीसंत इन दिनों भारतीय वनडे टीम से बाहर हैं।

- कप्तानी में बदलाव

सालों से भारतीय फैंस के लिए कप्तान का मतलब होता था, सिर्फ और सिर्फ धौनी। समय बदला, हालात बदले और 2017 की शुरुआत में धौनी ने आखिरकार वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी। टेस्ट के बाद सीमित ओवर क्रिकेट में भी विराट की कप्तान के रूप में ताजपोशी हो गई। एक ऐसे दौर की शुरुआत हुई जहां धौनी विराट की अगुआइ में खेलते नजर आए और शांत-संयमित कप्तानी को आक्रामक अंदाज की कप्तानी ने ओवरटेक कर लिया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

- खिलाड़ियों की उम्र 

2011 की विश्व कप चैंपियन टीम में 5 खिलाड़ी ऐसे थे जिनकी उम्र 30 या उससे ऊपर की थी। ये खिलाड़ी थे- सचिन तेंदुलकर (37 वर्ष), जहीर खान (32 वर्ष), वीरेंद्र सहवाग (32 वर्ष), आशीष नेहरा (31 वर्ष) और हरभजन सिंह (30 वर्ष)। उस विश्व कप के बाद साल बाते और देखते-देखते टीम इंडिया का युवा टीम इंडिया के नाम से पुकारा जाने लगा लेकिन आपको भी जानकर हैरानी होगी कि मौजूदा वनडे टीम में उस टीम से भी ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी मौजूद हैं। हाल में खेलने वाली वनडे टीम में कुल 6 खिलाड़ी 30 या उससे ज्यादा उम्र के थे। ये खिलाड़ी हैं महेंद्र सिंह धौनी (35 वर्षीय), युवराज सिंह (35 वर्षीय), अमित मिश्रा (34 वर्षीय), केदार जाधव (31 वर्षीय), शिखर धवन (31 वर्षीय) और रविचंद्रन अश्विन (30 वर्षीय)।

- ऑलराउंडर की संख्या बराबर

ऑलराउंडर खिलाड़ियों की बात करें तो 2011 की टीम में अश्विन, पीयूष चावला और यूसुफ पठान के रूप में तीन ऑलराउंडर मौजूद थे जबकि मौजूदा वनडे टीम में भी अश्विन, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के रूप में तीन ऑलराउंडर मौजूद हैं। इसके अलावा दोनों ही टीमों में युवराज सिंह एक ऐसे ऑलराउंडर की भूमिका में मौजूद रहे जिनकी गेंदबाजी कभी न कभी टीम के काम आ गई।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी