भारत व वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेला जाएगा पहला टेस्ट, लखनऊ में पहली बार होगा टी20 मैच

एशिया कप के बाद भारत को अपने घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट सीरीज खेलनी है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 04 Sep 2018 05:49 PM (IST) Updated:Wed, 05 Sep 2018 12:17 PM (IST)
भारत व वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेला जाएगा पहला टेस्ट, लखनऊ में पहली बार होगा टी20 मैच
भारत व वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में खेला जाएगा पहला टेस्ट, लखनऊ में पहली बार होगा टी20 मैच

 नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने घर में सात सप्ताह तक चलने वाली क्रिकेट सीरीज का आगाज टेस्ट मैच के जरिए करेगी। दोनों देशों के बीच इस क्रिकेट सीरीज की शुरुआत टेस्ट मैच से होगा जो चार अक्टूबर से राजकोट में खेला जाएगा। एशिया कप खत्म होने के तुरंत बाद ही भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट सीरीज खेलनी है। बीसीसीआइ और वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने दोनों देशों के बीच होने वाले इस क्रिकेट सीरीज के शेड्यूल की घोषणा की जो 4 अक्टूबर से 11 नवंबर तक चलेगा। इसमें दो टेस्ट, पांच वनडे  और तीन टी 20 मुकाबले खेले जाएंगे।  

भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच राजकोट में खेलेगा जो 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट मैच हैदराबाद में 12 से 16 अक्टूबर तक खेला जाएगा। पांच वनडे मैचों की सीरीज की शूरुआत 21 अक्टूबर से गुआहाटी में होगी। वनडे सीरीज का दूसरा मैच 24 अक्टूबर को इंदौर में, तीसरा मैच पुणे में 27 अक्टूबर को, 29 अक्टूबर को मुंबई और पांचवां वनडे मुकाबला तिरुवनंतपुरम में एक नवंबर को खेला जाएगा।    

वनडे मैचों की सीरीज के खत्म होने के बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका पहला मैच चार नवंबर को कोलकाता में, दूसरा मैच छह नवंबर को लखनऊ में जबकि तीसरा मैच 11 नवंबर को चेन्नई में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस वक्त इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ लंदन में सात सिंतबर से पांचवां टेस्ट मैच खेलना है। इसके बाद भारतीय टीम दुबई में 15 सितंबर से 28 सितंबर तक चलने वाली एशिया कप में हिस्सा लेगी। एशिया कप में भारत के अलावा बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और क्वालीफाइंग मुकाबले के जरिए आने वाली एक और टीम खेलेगी। 

chat bot
आपका साथी