Ind vs NZ: कीवियों का क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, बुमराह को मिल सकता है आराम!

Ind vs NZ भारतीय टीम का अगला टारगेट न्यूजीलैंड की टी 20 सीरीज में क्लीन स्वीप करना है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2020 08:36 PM (IST)
Ind vs NZ: कीवियों का क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, बुमराह को मिल सकता है आराम!
Ind vs NZ: कीवियों का क्लीन स्वीप करने उतरेगी टीम इंडिया, बुमराह को मिल सकता है आराम!

माउंट मौंगानुई (न्यूजीलैंड), प्रेट्र। पिछले दो मैचों में हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम रविवार को पांचवें व आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजर न्यूजीलैंड का सीरीज में 5-0 से सफाया करने पर लगी होगी। न्यूजीलैंड ने कभी भी किसी (तीन या अधिक मैचों की) द्विपक्षीय सीरीज में सभी मैच नहीं हारे हैं। वर्ष 2005 से उसने अपनी सरजमीं पर द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाए हैं जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने उसे 2-0 से मात दी थी। भारत अगर यह सीरीज 5-0 से भी जीतता है तो भी आइसीसी टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा हालांकि इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए प्रयोग करने का होगा। चौथे टी-20 मैच में भी यही किया गया, लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम रहा। सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया, लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए। टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी।

दूसरी ओर, दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिए फुटवर्क नहीं है। मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं। कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी विकेटकीपिंग करेंगे।

केएल राहुल शानदार फॉर्म में हैं, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें आराम देकर रिषभ पंत को उतार सकता है। इस प्रारूप में यह 2019-20 सत्र का भारत का आखिरी मैच है। इसके बाद सिर्फ आइपीएल खेलना है, चूंकि श्रीलंका के खिलाफ अगली सीरीज काफी बाद में है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से रिषभ पंत बेंच पर हैं। वह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं, लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है, जबकि मुहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं।

उधर, कंधे की चोट से उबर चुके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करेंगे। न्यूजीलैंड की टीम पिछले दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है। उसे अंतिम क्षणों तक दबाव बनाने का तरीका सीखना होगा।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, रिषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेइजन, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर।

नंबर गेम :

-15 टी-20 मैच खेले गए हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक। इनमें से भारत ने सात और न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं। 

--09 टी-20 मैच हुए हैं भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक न्यूजीलैंड में। इनमें से चार न्यूजीलैंड ने और पांच भारत ने जीते हैं। इनमें से भी पिछले दो मैच टाई रहने के बाद भारत ने सुपर ओवर में जीते हैं। 

--06 टी-20 मैच खेले हैं न्यूजीलैंड ने माउंट मौंगानुई के बे ओवल मैदान में। इनमें से उसे चार में जीत मिली है और एक में हार मिली है, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। भारत इस मैदान पर अपना पहला टी-20 मैच खेलेगा। 

--04 टी-20 मैच इस मैदान पर जो न्यूजीलैंड ने जीते हैं उन सभी में उसने पहले बल्लेबाजी की थी, जबकि जिस एकमात्र मैच में उसे यहां हार मिली उसमें कीवी टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी। 

chat bot
आपका साथी