ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांड्या हुए कैचआउट और रनआउट फिर भी रहे नॉट आउट

बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता वनडे में 50 रन से हरा दिया और पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Fri, 22 Sep 2017 09:46 AM (IST) Updated:Sat, 23 Sep 2017 10:04 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांड्या हुए कैचआउट और रनआउट फिर भी रहे नॉट आउट
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांड्या हुए कैचआउट और रनआउट फिर भी रहे नॉट आउट

कोलकाता, जेएनएन। ईडन गार्डेस में भारतीय पारी के दौरान एक बेहद नाटकीय घटना घटी। 48वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन की हाई फुलटॉस गेंद पर मेहमान टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने हार्दिक पांड्या का कैच लपक लिया, हालांकि स्मिथ भांप गए कि ऊंचाई के कारण इसे ‘नो बॉल’ करार दिया जा सकता है, इसलिए उन्हें गेंद वापस केन रिचर्डसन की ओर फेंककर उन्हें क्रीज से निकल चुके पांड्या को रन आउट करने को आवाज लगाई। तब तक पांड्या खुद को कैच आउट मानकर पवेलियन की तरफ बढ़ चुके थे।

इसी बीच बारिश शुरू हो गई और मैच रोकना पड़ा। बाद में फील्ड अंपायर अनिल चौधरी और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने आपस में विचार विमर्श कर इसे ‘नो बॉल’ करार दिया। इसके बाद स्मिथ और रिचर्डसन ने पांड्या के रन आउट होने की अपील की। हालांकि, अंपायरों ने उनकी इस अपील को भी ठुकरा दिया और इसके पीछे आइसीसी का एक नियम है। 

चूंकि, पांड्या खुद को कैच आउट मानकर पवेलियन की तरफ बढ़ चुके थे, इसलिए उन्हें आइसीसी हैंडबुक के नियम 27.7 के मुताबिक रनआउट नहीं माना गया और कैच व रनआउट दोनों होने के बावजूद वह नॉट आउट रहे। हालांकि, वह बाद में केन रिचर्डसन का शिकार बने।

बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कोलकाता वनडे में 50 रन से हरा दिया और पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मुकाबले में टॉस जीतकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। भारत पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 252 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके जबाव में ऑस्ट्रेलियाई टीम 43.1 ओवर में 202 रन ही बना पाई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी