लॉकडाउन में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस पर इसके जरिए रखी जा रही है कड़ी नजर

Fitness of team India players is being closely monitored भारतीय खिलाड़ियों की फिटनेस पर इन दिनों भी कड़ी नजर रखी जा रही है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 09 Apr 2020 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 09 Apr 2020 06:52 PM (IST)
लॉकडाउन में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस पर इसके जरिए रखी जा रही है कड़ी नजर
लॉकडाउन में भी टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फिटनेस पर इसके जरिए रखी जा रही है कड़ी नजर

नई दिल्ली, आइएएनएस।  Fitness of team India players is being closely monitored through AMS app: कोविड 19 महामारी को लेकर क्रिकेट की सारी गतिविधियां भी पूरी तरह से बंद हैं और हालात कब तक सामान्य होगा और मैच कब से शुरू होंगे इसके बारे में कुछ भी साफ नहीं है। खिलाड़ियों के लिए फिटनेस सबसे अहम होता है और घर बैठे-बैठे क्रिकेटर खुद को फिट किस तरह से रख रहे हैं इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वैसे तो हर क्रिकेटर खुद को फिट रखने की पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन टीम के ट्रेनर की नजर खिलाड़ियों पर टिकी हुई है। 

भारतीय टीम के खिलाड़ियों को खुद को फिट बनाए रखने के लिए फिटनेस चार्ट दिया गया है। टीम इंडिया के ट्रेनर निक वेब और फिजियो नितिन पटेल एएमएस यानी एथलीट मॉनीटरिंग सिस्टम के जरिए उनकी फिटनेस पर नजर बनाए हुए हैं। टीम प्रबंधन से ताल्लुक रखने वाले एक सदस्य ने आइएएनएस को बताया कि निक और नितिन हर खिलाड़ी पर नजर बनाए हुए हैं और एएमएस एप के जरिए इन खिलाड़ियों को जहां सुधार की जरूरत है उसे भी ठीक करने की कोशिश की जा रही है। 

सूत्र ने बताया कि इस एप के जरिए टीम को फिजियो और ट्रेनर दोनों ही हर दिन खिलाड़ियों की प्रगति को देख रहे हैं। उन्होंने बताया कि टीम के सभी खिलाड़ी पूरी तरह से पेशेवर हैं और सभी अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। वैसे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में एक कल्चर सेट किया है जिसके मुताबिक एक बार कोई भी खिलाड़ी अपना पसंदीदा खाना खा सकता है, लेकिन वो भी फिटनेस की कीमत पर नहीं। 

एएमएस एप के जरिए खिलाड़ी को इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि वो कब कितनी कैलोरी खा सकते हैं और कब उन्हें उनसे दूर रहने की जरूरत है। उस सूत्र के मुताबिक हर खिलाड़ी को ध्यान में रखकर उसके लिए अलग-अलग प्रोग्राम बनाया गया है और उसी हिसाब से एक्सरसाइज करने को भी कहा गया है। 

chat bot
आपका साथी