द्रविड़ के नाम हुआ सर्वाधिक बोल्ड होने का रिकार्ड

अपनी रक्षात्मक तकनीक के कारण भारतीय दीवार का विश्लेषण पाने वाले राहुल द्रविड़ रविवार को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार बोल्ड होने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बोर्डर [53] को पछाड़ने वाले द्रविड़ पिछली 11 पारियों में आठवीं बार बोल्ड हुए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 15 Jan 2012 11:49 AM (IST) Updated:Sun, 15 Jan 2012 11:49 AM (IST)
द्रविड़ के नाम हुआ सर्वाधिक बोल्ड होने का रिकार्ड

पर्थ। अपनी रक्षात्मक तकनीक के कारण भारतीय दीवार का विश्लेषण पाने वाले राहुल द्रविड़ रविवार को टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार बोल्ड होने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बोर्डर [53] को पछाड़ने वाले द्रविड़ पिछली 11 पारियों में आठवीं बार बोल्ड हुए हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में द्रविड़ जब 47 रन पर खेल रहे थे तब तेज गेंदबाज रेयान हैरिस की गेंद उनको चकमा देकर विकेटों में समा गई थी। यह 49वें टेस्ट मैच में 54वां अवसर था जबकि द्रविड़ की गिल्लियां बिखरी। द्रविड़ ने एलन बोर्डर को पीछे छोड़ा जो 52 मैच में 53 बार बोल्ड हुए थे। इस भारतीय बल्लेबाज ने इसी मैच की पहली बार में बोर्डर के रिकार्ड की बराबरी की थी। द्रविड़ के करियर में यह पांचवां अवसर है जबकि वह मैच की दोनों पारियों में बोल्ड हुए। इससे पहले वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2000 में मुंबई में, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2002 में वेलिंगटन में, पाकिस्तान के खिलाफ 2007 में दिल्ली में और वर्तमान सीरीज के मेलबर्न में खेले गए पहले मैच की दोनों पारियों में बोल्ड हुए थे।

पिछले साल के आखिर में वेस्टइंडीज के भारतीय दौरे के बाद पिछली 11 पारियों में आठवां अवसर है जबकि द्रविड़ बोल्ड हुए। उन्हें पहली बार 1996 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के ब्रायन मैकमिलन ने बोल्ड किया था लेकिन आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वार्न को सर्वाधिक तीन बार उनकी गिल्लियां बिखेरने का श्रेय हासिल है। उनके अलावा शान पोलाक, बेन हिलफेनहास, शोएब अख्तर और ब्रेट ली ने उन्हें दो-दो बार बोल्ड किया है। द्रविड़ आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 13 बार बोल्ड हुए हैं। उसके बाद उन्हें बोल्ड करने में वेस्टइंडीज [10], दक्षिण अफ्रीका [सात बार], इंग्लैंड एवं न्यूजीलैंड [छह . छह बार], पाकिस्तान [पांच बार], श्रीलंका [तीन बार] तथा जिम्बाब्वे और बांग्लादेश [दो . दो बार] के गेंदबाजों का नंबर आता है। द्रविड़ घरेलू सरजमीं पर 28 और विदेशी धरती पर 26 बार बोल्ड हो चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार बोल्ड होने के मामले में द्रविड़ और बोर्डर के बाद सचिन तेंदुलकर [48 बार] और जैक्स कालिस [44 बार] का नंबर आता है। इसके बाद अन्य वर्तमान क्रिकेटरों में वीवीएस लक्ष्मण 39 बार और रिकी पोंटिंग 33 बार बोल्ड हुए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी