कानपुर के धुरंधर ने जीता दिल, इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी 'अनोखी' बॉलिंग में फंसाया

आज मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम पर बेशक भारत 305 का लक्ष्य देने के बावजूद नहीं जीत सका लेकिन एक युवा भारतीय खिलाड़ी ने दिल जरूर जीत लिया।

By ShivamEdited By: Publish:Tue, 10 Jan 2017 07:56 PM (IST) Updated:Wed, 11 Jan 2017 03:02 PM (IST)
कानपुर के धुरंधर ने जीता दिल, इंग्लिश बल्लेबाजों को अपनी 'अनोखी' बॉलिंग में फंसाया

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। इंडिया-ए और इंग्लैंड के बीच हुए पहले अभ्यास मुकाबले में मंगलवार को बेशक भारत 305 का लक्ष्य देने के बावजूद नहीं जीत सका लेकिन एक युवा भारतीय खिलाड़ी ने दिल जरूर जीत लिया। ये खिलाड़ी हैं 22 वर्षीय 'चाइनामेन' गेंदबाज कुलदीप यादव।

- कुलदीप की फिरकी में फंसे अंग्रेज

कुलदीप यादव ने मैच में 10 ओवर करते हुए एक मेडन फेंका और 60 रन देते हुए कुल 5 विकेट हासिल किए। उन्होंने इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स (जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स) की साझेदारी को तब तोड़ा जब वे शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। ये जोड़ी शतकीय साझेदारी से बस 5 रन से चूक गई। इसके बाद कुलदीप ने इंग्लैंड के धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (46) को भी अर्धशतक नहीं पूरा करने दिया और उन्हें मोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। वो यहीं नहीं थमे, इस विकेट के बाद कुलदीप ने इंग्लैंड के धुरंधर ऑलराउंडर मोइन अली को शून्य के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू करके अपना चौथा विकेट झटका। उनका पांचवां शिकार बने लियाम डॉसन जिनको उन्होंने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

- कानपुर का 'चाइनामेन' गेंदबाज

कुलदीप यादव कानपुर से हैं और खासियत है उनकी 'चाइनामेन' गेंदबाजी। दुनिया में उनके जैसे चुनिंदा गेंदबाज ही हुए हैं। 'चाइनामेन' गेंदबाज कलाई की मदद से गेंद फेंकने वाले उस बाएं हाथ के गेंदबाज को कहा जाता है जिसकी गेंद ऑफ स्पिन होती है। यानी पिच पर बाएं से दाईं ओर अंदर घूमती है। कुलदीप अपनी इसी कला के चलते चर्चा में आए थे। अंडर-19 टीम में धमाल मचाने के बाद उन्होंने आइपीएल में भी दम दिखाया। अब उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौका मिलने का इंतजार है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी