चार दिवसीय टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम चयन की चुनौती

जिंबाब्वे के खिलाफ शुरू हो रहे एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के लिए टीम का चयन दक्षिण अफ्रीका के लिए चुनौती होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 25 Dec 2017 08:58 PM (IST) Updated:Mon, 25 Dec 2017 08:58 PM (IST)
चार दिवसीय टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम चयन की चुनौती
चार दिवसीय टेस्ट के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम चयन की चुनौती

पोर्ट एलिजाबेथ। सेंट जॉर्ज पार्क में मंगलवार से जिंबाब्वे के खिलाफ शुरू हो रहे एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के लिए टीम का चयन दक्षिण अफ्रीका के लिए चुनौती होगी। हालांकि, जिंबाब्वे के दक्षिण अफ्रीका पर हावी होने के आसार कम हैं, लेकिन टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज मेजबान टीम भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज से पहले अपने सर्वश्रेष्ठ दल को मैदान पर उतारना चाहेगी। दक्षिण अफ्रीका की भारत के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज पांच जनवरी से केपटाउन में शुरू हो रही है। 

लंबे समय तक टेस्ट क्रिकेट से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन और सभी तेज गेंदबाज टेस्ट के लिए फिट हैं। ऐसा लगभग एक साल से ज्यादा समय के बाद पहली बार संभव हुआ है। ऐसे में कोच ओटिस गिब्सन चयन के मामले को अच्छी के साथ ही मुश्किल चुनौती मानते हैं। उन्होंने कहा, 'इस समय भारत दुनिया की नंबर एक टीम है। हमें पता है कि हमें उससे मुकाबला करने और उसे हराने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत है और फिलहाल यही हमारा लक्ष्य है।

छह बल्लेबाजों को टीम में रखा जाए या सात को, तेज गेंदबाज तीन हों या चार, एक स्पिनर और एक ऑलराउंडर रखा जाए या नहीं, चयनकर्ताओं के लिए इन सवालों का जवाब तलाशना मुश्किल होगा। इसके अलावा टीम में नस्लीय संतुलन कायम रखना भी दक्षिण अफ्रीका के लिए कड़ी चुनौती होगी। मालूम हो कि वह दो अश्वेत अफ्रीकियों के साथ औसतन एक रंग के छह खिलाडिय़ों को टीम में शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

डु प्लेसिस का खेलना तय नहीं

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस का जिंबाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में खेलना फिलहाल तय नहीं है। डु प्लेसिस को वायरल संक्रमण है। उन्हें अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ पीठ की चोट लगी थी और तभी से वह मैदान से दूर चल रहे हैं। 

डु प्लेसिस ने कहा, 'मैंने शनिवार को अभ्यास किया तो मुझे पीठ में दर्द भी महसूस हुआ। अगर मैं पूरी तरह फिट महसूस करता हूं, तभी मंगलवार को खेल सकूंगा। डॉक्टरों ने कहा है कि अगर मुझे डिस्क में अभी भी दर्द है तो यह थोड़ा खतरनाक हो सकता है। ऐसे मेंं मैं देखता हूं कि मंगलवार को कैसे खेल पाता हूं। पिछले सप्ताह मेरे खेलने और न खेलने के आसार 80-20 फीसद थे और अब यह 60-40 फीसद हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी