वनडे सीरीज की दिशा तय करेगा टी-20 मुकाबला

कागजों पर ऑस्ट्रेलिया एक बेहद साधारण टी-20 टीम है। इंग्लैंड में इस गर्मियों में एक मैच को छोड़ दें तो उन्हें कुछ भी जीते हुए करीब एक साल हो चुका है। आइसीसी रैंकिंग में भी वे केवल न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से ही ऊपर हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Oct 2013 08:16 PM (IST) Updated:Wed, 09 Oct 2013 08:18 PM (IST)
वनडे सीरीज की दिशा तय करेगा टी-20 मुकाबला

(रवि शास्त्री)। कागजों पर ऑस्ट्रेलिया एक बेहद साधारण टी-20 टीम है। इंग्लैंड में इस गर्मियों में एक मैच को छोड़ दें तो उन्हें कुछ भी जीते हुए करीब एक साल हो चुका है। आइसीसी रैंकिंग में भी वे केवल न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान से ही ऊपर हैं। ऑस्ट्रेलिया की दो सर्वश्रेष्ठ घरेलू टी-20 टीमें हाल ही में संपन्न हुई चैंपियंस लीग में कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाई।

मगर यहां यह नहीं भूलना चाहिए कि वे भारतीय हालात से अच्छी तरह वाकिफ हैं। ग्लेन मैक्सवेल चैंपियंस लीग फाइनल में अपने हुनर की झलक दिखा चुके हैं। एरोन फिंच किसी भी गेंदबाज के लिए भयावह सपना साबित हो सकते हैं। शेन वॉटसन, मिशेल जॉनसन और मोइजेस हेनरिक्स ने अपने लिए सम्मान अर्जित किया है। युवा निक मैडिंसन यहां केवल एक रात के लिए हैं। एक ऐसी रात जिसके सहारे उन्हें आइपीएल अनुबंध मिलने की उम्मीद है।

एक बार फिर शुरु होने वाला है जंग, स्वागत है 'युवराज'

इसके बावजूद खास बात यह है कि इस प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया को भारत पर 4-3 की बढ़त हासिल है। अब जबकि बांग्लादेश में होने वाले अगले टी-20 विश्व कप में छह महीने से भी कम का समय बाकी है, भारत को एकजुट होकर अपने अभियान में जुट जाना चाहिए। भारत के पास पूरी तरह युवा और उत्साह से भरी टीम है। पिछले साल श्रीलंका में हुए टी-20 विश्व कप की टीम में शामिल कम से कम नौ खिलाड़ी अब मौजूदा टीम का हिस्सा नहीं हैं। वर्तमान टीम के खिलाड़ी इस तरह फील्डिंग करते हैं, जैसा अभी तक किसी भारतीय टीम ने पहले नहीं की। यह टी-20 मुकाबला वनडे सीरीज की दिशा तय कर देगा।

ओपनिंग में शिखर धवन और रोहित शर्मा ने वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जगह ले ली है। रवींद्र जडेजा ने हरभजन सिंह की जगह भर दी है, जबकि जहीर खान की जगह भुवनेश्वर कुमार ने तेज गेंदबाजी आक्रमण की बागडोर संभाल ली है। युवराज सिंह पहले से कहीं अधिक फिट और रनों के लिए भूखे नजर आ रहे हैं। युवा खिलाड़ियों पर लगाया गया दांव टी-20 में भी बराबर काम कर रहा है।

उम्मीद है कि राजकोट में मौसम मैच में बाधा नहीं बनेगा। ऐसे में जबकि सहवाग, गंभीर और जहीर वापसी की कोशिशों में जुटे हैं, युवा खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। जब भी टीम में जगह बनाने की प्रतिस्पर्धा होती है तो सभी टीमों को इसका फायदा मिलता ही है। (टीसीएम)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी