ब्रेथवेट के अर्धशतक के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति मजबूत

ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनरों नाथन लियोन और स्‍टीवन ओ कीफ ने महत्‍पवूर्ण विकेट लेते हुए तीसरे टेस्‍ट के वर्षा बाधित पहले दिन वेस्‍टइंडीज को 6 विकेट पर 207 रन के स्‍कोर पर रोक दिया।

By sanjay savernEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2016 04:09 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2016 04:27 PM (IST)
ब्रेथवेट के अर्धशतक के बावजूद ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति मजबूत

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों नाथन लियोन और स्टीवन ओ कीफ ने महत्पवूर्ण विकेट लेते हुए तीसरे टेस्ट के वर्षा बाधित पहले दिन वेस्टइंडीज को 6 विकेट पर 207 रन के स्कोर पर रोक दिया।

बारिश की वजह से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर करीब दो घंटे 45 मिनट तक खेल रूका रहा। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और अच्छी शुरुआत हासिल करने के बाद जल्दी विकेट गंवाए। दिनेश रामदीन (23) और कार्लोस ब्रेथवेट (35) रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले एक दशक में पहली बार सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर दो स्पिनरों को खिलाने का फैसला लिया और उनका यह फैसला बिलकुल सही साबित होता दिखा जब लियोन और ओ कीफ ने अच्छा टर्न हासिल किया।

ऑफ स्पिनर नाथन लियोन (2/68) ने एक गेंद बाहरी लाइन पर फेंकी जो स्पिन होकर जर्मेन ब्लेकवुड (10) का ऑफ स्टंप ले उड़ी। बारिश के बाद लियोन ने खतरनाक क्रेग ब्रेथवेट (85) को आउट किया। बाएं हाथ के स्पिनर ओ कीफ (1/42) ने वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को शॉर्ट लेग में जोए बर्न्स के हाथों की शोभा बनाकर घरेलू जमीन पर पहला टेस्ट विकेट हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया में अपना 100वां टेस्ट विकेट लेने वाले लियोन ने दिन के बाद पत्रकारों से कहा कि पिच स्पिनरों के लिए शानदार है। उन्होंने कहा- यह मेरे लिए बड़ी चुनौती है, गेंद ज्यादा स्पिन हो रही है और उछाल भी अच्छा मिल रहा है। इसलिए मेरे लिए यह चुनौती है कि यहां विकेट ले सकूं। मुझे इस चुनौती में फिलहाल मजा आ रहा है।

होबार्ट और मेलबर्न में करारी शिकस्त झेलकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से पिछड़ रही वेस्टइंडीज ने दिन की शुरुआत अच्छे प्रदर्शन से की। शाई होप (9) का विकेट जल्दी गंवाने के बाद क्रेग ब्रेथवेट और डैरेन ब्रावो (33) ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज की टीम अच्छी स्थिति में पहुंची ही थी कि जेम्स पैटिंसन ने ब्रावो को डीप में उस्मान ख्वाजा के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई।

मार्लोन सैम्युअल्स (4) एक बार फिर असलफ रहे और हेजलवुड व नेविल के संयुक्त प्रयास से रनआउट होकर पैवेलियन लौट गए। इस बीच ब्रेथवेट ने अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं जेम्स ब्लेकवुड (10) को लियोन ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

क्रेग ब्रेथवेट जब अपने शतक से 15 रन दूर थे तब लियोन ने उन्हें स्मिथ के हाथों झिलवाकर वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। ब्रेथवेट ने 174 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौकों की मदद से 85 रन बनाए। जेम्स होल्डर (1) को कीफ ने बर्न्स के हाथों झिलवाया। 159 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद रामदीन और कार्लोस ब्रेथवेट ने मेहमान टीम की पारी को संभाला। दोनों ने अब तक सातवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लियोन ने दो तथा हेजलवुड, पैटिंसन और कीफ ने एक-एक विकेट लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी